खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर बटलर से दबाव हटाएं इंग्लैंड के खिलाड़ी, पूर्व दिग्गजों का बयान

पूर्व दिग्गज विकेटकीपरों का मानना है कि इंग्लैंड के बाकी खिलाड़ियों को विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर से दबाव हटाना चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 09:57 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 09:57 AM (IST)
खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर बटलर से दबाव हटाएं इंग्लैंड के खिलाड़ी, पूर्व दिग्गजों का बयान
खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर बटलर से दबाव हटाएं इंग्लैंड के खिलाड़ी, पूर्व दिग्गजों का बयान

मैनचेस्टर, पीटीआइ। इंग्लैंड की टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर का टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है। अब तक 45 टेस्ट मैच खेल चुके जोस बटलर सिर्फ एक शतक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में लगा चुके हैं। 17 अर्धशतक अब तक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जरूर जड़े हैं, लेकिन वे बड़े स्कोर में इसे तब्दील नहीं कर पाए हैं। इसका असर उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग पर भी देखा जा रहा है। ऐसे में उनको सपोर्ट पूर्व दिग्गज विकेटकीपरों ने किया है।

पूर्व विकेटकीपरों का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों को विकेट के पीछे खराब फॉर्म से जूझ रहे जोस बटलर पर से दबाव हटाना होगा। इसके बाद ही वे अच्छा प्रदर्शन बतौर विकेटकीपर और बतौर बल्लेबाज कराएंगे। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में बटलर ने दो कैच छोड़े और स्टंपिंग का एक मौका भी गंवाया। उन्होंने शान मसूद का कैच 45 के स्कोर पर छोड़ा जिन्होंने बाद में 156 रन की पारी खेल डाली।

हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ जब इंग्लैंड की टीम को मैच जीतने के लिए एक साझेदारी की जरूरत थी तो जोस बटलर ने क्रिस वोक्स के साथ 139 रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। उनकी फॉर्म से चिंतित पूर्व विकेटकीपर मैट प्रायर ने कहा कि बटलर सबसे खराब स्थान पर हैं और टीम को उसका सहयोग करना चाहिए। विकेटकीपर फॉर्म में नहीं हो तो पूरी टीम को उसका साथ देना चाहिए।

उन्होंने कहा है, "मैंने जोस बटलर को करीब से देखा है और वह उस स्थिति में है जब आप अपने खेल पर ही सवाल उठाने लगते हैं। कई बार वह अपने हाथों या दस्तानों को देखने लगता है। उन्होंने कहा कि जब आप विकेट के पीछे लय हासिल करने के लिए जूझते हैं तो वह सबसे खराब स्थान होता है क्योंकि आपको पता है कि गेंद आपके पास आने वाली है। आपको पूरे सात घंटे एकाग्रता बनाए रखनी होती है।"

वहीं, पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट ने कहा कि बाकी दस खिलाड़ियों को समझना होगा कि जोस बटलर का समय खराब चल रहा है। ऐसे में उसे दबाव से बचाना होगा। जोस बटलर अपनी फॉर्म की वजह से टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, लेकिन इंग्लैंड टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा बनाए हुए हैं, लेकिन अब खिलाड़ियों को भी उनका समर्थन करना होगा, जिससे कि वे अपनी लय पकड़ पाएं।

chat bot
आपका साथी