एशेज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम से प्रेरणा लेते हुए मैदान पर उतरेगा इंग्लैंड, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा

रूट ने कहा कि भारत जिस तरह से अपने मजबूत पक्षों पर अडिग रहा इंग्लैंड भी वही रणनीति अपनाएगा। उन्होंने कहा ‘‘भारत को श्रेय जाता है। उन्होंने पूरी श्रृंखला में बेजोड़ प्रदर्शन किया था तथा कई तरह से यहां का दौरा करने वाली टीमों के लिए अच्छा उदाहरण पेश किया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:12 PM (IST)
एशेज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम से प्रेरणा लेते हुए मैदान पर उतरेगा इंग्लैंड, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा
कप्तान जो रूट के साथ इंग्लैंड टेस्ट टीम (एपी फोटो)

ब्रिसबेन, प्रेट्र। इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने कहा कि उनकी टीम गाबा में आठ दिसंबर से शुरू होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के प्रदर्शन से प्रेरणा लेगी जिसने इस साल के शुरू में यहां आस्ट्रेलिया के विजय अभियान को थामकर सीरीज जीती थी। भारत ने इस साल जनवरी में गाबा में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की थी। यह आस्ट्रेलिया की गाबा में 35 साल में पहली हार थी और रूट ने कहा कि उनकी टीम इस श्रृंखला में कैसा रवैया अपनाएगी इसको लेकर उसका रवैया साफ है।

जो रूट ने कहा कि भारत जिस तरह से अपने मजबूत पक्षों पर अडिग रहा, इंग्लैंड भी वही रणनीति अपनाएगा।  उन्होंने कहा, ‘‘भारत को श्रेय जाता है। उन्होंने पूरी श्रृंखला में बेजोड़ प्रदर्शन किया था तथा कई तरह से यहां का दौरा करने वाली टीमों के लिए अच्छा उदाहरण पेश किया था।’’ आस्ट्रेलिया ने मैच से दो दिन पहले अपनी अंतिम एकादश घोषित कर दी जिससे इंग्लैंड के लिये रणनीति तैयार करने में कुछ आसानी होगी। इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया में आखिरी बार 2011 में एशेज जीती थी। उस टीम में उसके दोनों मुख्य तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड शामिल थे।

आपको बता दें कि टिम पेन के इस्तीफे के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को एशेज से पहले आस्ट्रेलिया टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था जबकि स्टीव स्मिथ को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया था। वहीं एशेज के पहले टेस्ट के लिए कंगारू टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन का भी एलान कर दिया है और माना जा रहा है कि इससे इंग्लैंड को अपनी रणनीति बनाने में भी फायदा होगा। एशेज सीरीज का पहला टेस्ट आठ से 12 दिसंबर तक ब्रिसबेन के गाबा में, दूसरा टेस्ट 16 से 20 दिसंबर तक एडिलेड के ओवल में, तीसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न में, चौथा टेस्ट, पांच से नौ जनवरी 2022 तक सिडनी में तो वहीं पांचवां टेस्ट मैच 14 से 18 जनवरी 2022 तक पर्थ में खेला जाएगा।

पहले टेस्ट मैच के लिए आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन-

मार्कस हैरिस, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरोन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

chat bot
आपका साथी