Avesh Khan Interview: तेज गेंदबाजों को UAE में इस तरह की गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए

Avesh Khan Interview दिल्ली कैपिटल्स के लिए आइपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज आवेश खान ने बताया है कि यूएई की पिचों पर गेंदबाजों को किस तरह की गेंद ज्यादा फेंकनी चाहिए क्योंकि उनको भी वहां विकेट मिले हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:56 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:56 AM (IST)
Avesh Khan Interview: तेज गेंदबाजों को UAE में इस तरह की गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए
आवेश खान ने दैनिक जागरण को इंटरव्यू दिया है (फोटो IPL ट्विटर)

दिल्ली कैपिटल्स के दायें हाथ के तेज गेंदबाज आवेश खान फिलहाल भारतीय टीम के नेट गेंदबाज के तौर पर यूएई में हैं। आवेश ने इस साल आइपीएल के 16 मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हुए। इंदौर के रहने वाले आवेश को उम्मीद है कि वह जल्द ही टीम इंडिया के लिए खेलते नजर आएंगे। आवेश खान से विभिन्न मुद्दों पर अभिषेक त्रिपाठी ने खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश :

-आइपीएल शुरू होने से विश्व कप शुरू होने के बीच यूएई की पिच में क्या बदलाव देख रहे हैं?

--जैसे-जैसे यह आइपीएल आगे बढ़ा, निश्चित रूप से पिचें धीमी और धीमी होती गई। जब आइपीएल पिछले साल यूएई में हुआ था तब पिचों में बहुत अधिक गति थी और इसलिए नियमित रूप से बड़े स्कोर बन रहे थे। हालांकि, इस बार यह पूरी तरह से अलग नजारा था।

-दिल्ली कैपिटल्स के प्रदर्शन और माहौल के बारे में क्या कहेंगे?

--हम इस सत्र में जिस तरह से खेले हैं उससे हम काफी खुश हैं। हम पूरे सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। टीम के माहौल की बात करें तो यह बहुत शानदार है। हर कोई एक-दूसरे का समर्थन करता है और हम सभी ने पिछले कुछ वर्षो में बहुत अच्छा तालमेल बिठाया है। दिल्ली कैपिटल्स कैंप का हिस्सा बनना आश्चर्यजनक है।

-क्या आपको पंत में भविष्य का टीम इंडिया का कप्तान नजर आता है और क्यों? पंत की कप्तानी में खास क्या है?

--रिषभ एक शानदार कप्तान हैं। वह हमेशा सकारात्मक रहते हैं और हम सभी का समर्थन करते हैं। उन्होंने इस सत्र में मेरा विशेष रूप से समर्थन किया है और मुझे वैसे गेंदबाजी करने की आजादी दी है जैसे मैं चाहता हूं, जो एक अच्छे कप्तान की पहचान है। फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर वह बेहतरीन काम कर रहे हैं और अगर भविष्य में उन्हें टीम इंडिया का कप्तान बनने का मौका मिलता है तो मुझे यकीन है कि वह वहां भी अच्छा काम करेंगे।

-आपको अपनी गेंदबाजी में क्या सुधार दिखाई देता है? यूएई की पिचों पर तेज गेंदबाजों को क्या ध्यान में रखना होता है?

--मैंने इस सत्र में काफी आत्मविश्वास हासिल किया है। टीम का नियमित सदस्य बनने से मुझे काफी आत्मविश्वास मिला है। मैंने अपनी यार्कर सुधारने के लिए विशेष रूप से काम किया है और यार्कर किसी भी गेंदबाज के लिए घातक हथियार है। मुझे लगता है कि यूएई में अधिकांश गेंदबाजों के लिए गति में बदलाव ने अच्छा काम किया है। चूंकि पिचें धीमी होती हैं, इसलिए गेंद की गति को लगातार बदलने से यूएई में गेंदबाजों को मदद मिलती है।

-आपको टीम इंडिया के बायो-बबल में नेट गेंदबाज के तौर पर शामिल किया गया है? इस यात्रा को कैसे देखते हैं? विश्व कप से पहले टीम इंडिया के कैंप में प्रवेश करना कितनी बड़ी बात है?

--टीम इंडिया के सेट-अप का हिस्सा बनना शानदार अहसास है, वो भी टी-20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में। मैं वास्तव में नेट्स पर भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को गेंदबाजी करने और यह देखने के लिए उत्सुक हूं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अपना प्रशिक्षण कैसे करते हैं। यह निश्चित रूप से मेरे लिए एक रोमांचक समय होने वाला है। हालांकि, मुझे उम्मीद है कि जल्द ही मुझे मुख्य भारतीय टीम में चुना जाएगा।

-नेट गेंदबाज के तौर पर आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी? क्या वहां पर आप कुछ बचकर गेंदबाजी करेंगे कि खिलाड़ी चोटिल न हों या जैसे मैच में करते हैं वैसे करेंगे?

--आम तौर पर एक नेट गेंदबाज के रूप में हमें बल्लेबाज की इच्छा के अनुसार गेंदबाजी करनी होती है। अगर कोई बल्लेबाज अपने खेल के किसी खास पहलू पर काम करना चाहता है तो मैं नेट गेंदबाज के तौर पर उसकी मदद कर सकता हूं। नहीं तो हम अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने की कोशिश करते हैं, ताकि बल्लेबाज मैच के लिए अच्छी तरह तैयार हो जाएं।

-आपके लिए टीम इंडिया की कैप कितनी महत्वपूर्ण है? आगे के लक्ष्य क्या हैं?

--भारतीय टीम में शामिल होना निश्चित रूप से किसी भी भारतीय क्रिकेटर का बुनियादी सपना होता है। मैं अपने खेल पर कड़ी मेहनत करता रहूंगा और अपने अवसरों को भुनाता रहूंगा। उम्मीद है कि मुझे जल्द ही भारत के लिए खेलने का बुलावा आएगा। टी-20 विश्व कप के दौरान कम से कम भारतीय टीम के माहौल में रहना बहुत अच्छा होगा। भारत के लिए खेलना हमेशा से मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य रहा है।

-इन पिचों को देखकर तेज गेंदबाजों की विश्व कप में क्या भूमिका होगी और उन्हें क्या रणनीति अपनानी चाहिए?

--टी-20 प्रारूप में विविधताएं बहुत महत्वपूर्ण हैं और मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को अपने कटर का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना होगा। हमने देखा है कि गेंदबाजों ने आइपीएल के दूसरे हाफ में गेंद से गति हासिल कर काफी विकेट लिए हैं। महत्वपूर्ण परिस्थितियों में यार्कर का इस्तेमाल करना भी तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होगा।

chat bot
आपका साथी