अजिंक्य रहाणे ने किया खुलासा, बताया राहुल द्रविड़ ने T20 क्रिकेट के लिए दी थी ये सलाह

अंजिक्य रहाणे ने इस बात का खुलासा किया है कि उनको टी20 क्रिकेट के लिए महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ से कैसी सलाह मिली थी।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:58 AM (IST)
अजिंक्य रहाणे ने किया खुलासा, बताया राहुल द्रविड़ ने T20 क्रिकेट के लिए दी थी ये सलाह
अजिंक्य रहाणे ने किया खुलासा, बताया राहुल द्रविड़ ने T20 क्रिकेट के लिए दी थी ये सलाह

नई दिल्ली, जेएनएन। भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के पास टी20 क्रिकेट खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन वे इस फॉर्मेट के बारे में अपनी सीधी-सपाट राय रखते हैं। राहुल द्रविड़ का मानना है कि टी20 क्रिकेट में गेंद को देखना चाहिए और फिर हिट करना चाहिए। यही खुलासा भारतीय टीम के खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे ने किया है और कहा है कि राहुल भाई ने उनको सलाह दी थी कि टी20 क्रिकेट में गेंद पर नजर रखनी है और ताबड़तोड़ रन बनाने हैं।

भले ही अजिंक्य रहाणे भारत के लिए फिलहाल टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हों, लेकिन वे आइपीएल और सीमित ओवरों के घरेलू टूर्नामेंटों में काफी एक्टिव रहते हैं, क्योंकि उनको भारत के लिए फिर से सीमित ओवरों की क्रिकेट खेलनी है। टेस्ट क्रिकेट में अब तक 11 शतक लगा चुके रहाणे टीम के उपकप्तान भी हैं, लेकिन वनडे में 2018 और टी20 क्रिकेट में वे 2016 से देश की टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाए हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने राहुल द्रविड़ के संरक्षण में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए खुद का नाम बनाया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रहाणे का स्ट्राइक रेट 113.39 है और वह वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग में विश्वसनीय प्रदर्शनकर्ताओं में से एक रहे हैं। ईएसपीएन क्रिकइंफो के चैट शो क्रिकेटबाजी पर पूर्व क्रिकेटर दीप दासगुप्ता के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में उन्होंने एक सलाह बताई, जो उन्हें द्रविड़ से मिली थी।

रहाणे ने बताया, "कभी-कभी आपके द्वारा टी20 में खेले जाने वाले शॉट अच्छे नहीं लगते हैं और आपको लगता है कि आप खराब दिखने वाले शॉट पर आउट हो गए, लेकिन राहुल भाई ने मुझे बताया कि टी20 में शॉट कैसा दिखता है, चाहे वह खराब शॉट हो या बाहर से खराब दिखता हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि टी 20 क्रिकेट में, गेंद को देखने और उसे मारने की जरूरत है। टी20 क्रिकेट में मायने ये रखता है कि शॉट का प्रभाव क्या है। बस यही बात है।"

सबसे छोटे प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी शैली पर बोलते हुए, रहाणे ने आगे कहा, "मैं टी 20 क्रिकेट में किसी को भी कॉपी करने की कोशिश नहीं करता। मेरे क्रिकेटिंग शॉट्स इनसाइड आउट हैं, गेंदबाज के पीछे, और अन्य शॉट्स जो मैंने विकसित किए हैं। मुझे लगता है कि यदि आप अपने शॉट्स के बारे में सुनिश्चित हैं, तो आपको उन्हें खेलना चाहिए। अगर मैं 18 गेंद खेल रहा हूं, तो मेरा लक्ष्य है कि मैं अपने स्ट्राइक रेट को 150-160 तक कैसे पहुंचा सकता हूं। 6-14 ओवर के बाद, आपको ताबड़तोड़ खेलने की ज़रूरत होती है कि अगर आप आधी गेंद खेलते हैं, तो आपको बोर्ड पर कितने रन चाहिए। उदाहरण के लिए। अगर मैं छठे ओवर के बाद बल्लेबाजी कर रहा हूं, तो मुझे उसी के अनुसार योजना बनानी होगी।"

chat bot
आपका साथी