'टेस्ट मैच में अगर आप वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ते हैं तो यह संन्यास लेने का एक अच्छा कारण है'

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट ने कहा है कि अगर टेस्ट मैच में आप वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ते हैं तो यह आपके संन्यास लेने का अच्छा कारण है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 01:57 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 01:57 PM (IST)
'टेस्ट मैच में अगर आप वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ते हैं तो यह संन्यास लेने का एक अच्छा कारण है'
'टेस्ट मैच में अगर आप वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ते हैं तो यह संन्यास लेने का एक अच्छा कारण है'

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट को क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका में बदलाव करने के लिए श्रेय दिया जाता है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 2008 में एकाएक क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। भारत के खिलाफ एडिलेड में 2008 में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के बाद गिलक्रिस्ट ने अचानक रिटायर होने का फैसले किया था। उस समय ये कहा गया था कि वे वीवीएस लक्ष्मण का कैच नहीं पकड़ पाए थे, जिसके कारण उन्होंने संन्यास लिया था। अब इसी मुद्दों पर उन्होंने 12 साल के बाद बात की है।

रिटायरमेंट के 12 साल के बाद गिलक्रिस्ट ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि एडिलेड टेस्ट मैच के दौरान भारतीय दिग्गज लक्ष्मण का कैच ड्रॉप करना उनकी सेवानिवृत्ति में कमोबेश एक भूमिका थी। सोशल मीडिया पर लाइव चैट करते हुए एडम गिलक्रिस्ट ने कहा है, "यदि आप वीवीएस लक्ष्मण का कैच टेस्ट मैच में छोड़ देते हैं तो मैं इसे रिटायर करने का एक अच्छा कारण मानता हूं, क्योंकि आप उनको बहुत सारे मौके नहीं देना चाहते।"

भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट में आखिरी बार क्रिकेट के लंबे प्रारूप में उतरने वाले गिलक्रिस्ट ने मैच के पहले तो संन्यास की खबरों का खंडन किया था, लेकिन मैच के बीच में उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था। पूर्व विकेटकीपर बड़ी हिटिंग के साथ मैच का रुख बदलने की क्षमता के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने कहा कि लक्ष्मण और हरभजन ने हमेशा ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाला था। उन्होंने कहा, "भारतीय बैटिंग लाइन में शामिल ज्यादातर खिलाड़ी उनके साथ हमारे खिलाफ रन बनाते थे और फिर हरभजन हमें आउट कर देते थे। इसलिए वहां से निकलना और कहना बहुत आसान था कि मैंने कुछ समय के लिए किया।"

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 900 से ज्यादा शिकार करने वाले गिलक्रिस्ट ने कहा है कि वह हमेशा अच्छे फॉर्म में होने पर रिटायर होना चाहते थे। उन्होंने कहा है, "जहां तक सही समय पर रिटायर होने का सवाल है, तो मुझे हमेशा ऐसा लगता था कि मैं अगर अच्छी फॉर्म में रिटायर हो रहा हूं तो लोग कहते कि आप क्यों रिटायर हो रहे हो, लेकिन खराब फॉर्म के दौरान ऐसा नहीं होता और लोग कहते हैं कि इनको रिटायर हो जाना चाहिए। इसलिए आप मैच खेलने की कोशिश पूरी ईमानदारी के साथ करें।"

chat bot
आपका साथी