अब वॉट्सऐप के जरिए करें इंश्योरेंस क्लेम, जानिए क्या है प्रोसेस

अब आप वॉट्सऐप के जरिए इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने इसकी शुरुआत की है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 03:13 PM (IST) Updated:Fri, 28 Sep 2018 07:26 AM (IST)
अब वॉट्सऐप के जरिए करें इंश्योरेंस क्लेम, जानिए क्या है प्रोसेस
अब वॉट्सऐप के जरिए करें इंश्योरेंस क्लेम, जानिए क्या है प्रोसेस
नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अब आप वॉट्सऐप के जरिए इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने इसकी शुरुआत की है। कंपनी के मुताबिक इस सुविधा के शुरू होने से व्यक्ति को बीमा पॉलिसी पर दावा करने के लिए कंपनी के ब्रांच पर नहीं जाना होगा, बल्कि वॉट्सऐप पर एक मैसेज भेज कर ऐसा किया जा सकता है। बता दें कि भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस देश के प्रमुख समूह भारती इंटरप्राइजेज और दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक एक्सा का संयुक्त उपक्रम है।

कैसे करें क्लेम

नामित व्यक्ति को भारती एक्सा के वॉट्सऐप नंबर पर टेक्स्ट करना होगा, जिसके बाद एक सदस्य उस व्यक्ति को जवाब देगा। बाद में नामित व्यक्ति को एक लिंक पर दावे का दस्तावेज अपलोड करना होगा जो बीमाकर्ता की ओर से साझा किया गया है। दस्तावेज प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी वॉट्सऐप के माध्यम से नामित व्यक्ति से संपर्क करेगी और उसके बैंक खाते में दावे का क्रेडिट भेज देगी।

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विकास सेठ ने कहा कि बीमाधारक के नॉमिनी या नामित व्यक्ति को अपना दावा करने के लिए कंपनी के वॉट्सऐप नंबर पर संदेश भेजना होगा। इसके बाद कंपनी की टीम दावा करने वाले से संपर्क करेगी और जवाब देगी।

पॉलिसी डिलीवरी और सर्विसिंग का लाभ

सेठ ने कहा कि कंपनी ने वॉट्सऐप के माध्यम से प्राप्त कई दावों को सफलतापूर्वक परिवर्तित किया है। इसके अलावा, भारती एक्सा अपने ग्राहकों को वॉट्सऐप के माध्यम से पॉलिसी डिलीवरी और सर्विसिंग का लाभ उठाने का विकल्प प्रदान करने के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा, हम ग्राहकों से संपर्क करने और कंपनी की पहुंच के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इन सेवाओं को पेश करेंगे।
chat bot
आपका साथी