Sansera Engineering Limited के IPO में कल से कर सकते हैं निवेश, जानें प्राइस बैंड और अन्य जानकारी

Sansera Engineering Limited मंगलवार को अपने IPO को लॉन्च करने जा रही है। इसके जरिए कंपनी मार्केट से 1282.98 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। निवेशकों के लिए कंपनी का IPO लॉन्च होने से पहले इसके बारे में कुछ जानकारियां हासिल करना काफी अहम हो जाता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 12:23 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 12:23 PM (IST)
Sansera Engineering Limited के IPO में कल से कर सकते हैं निवेश, जानें प्राइस बैंड और अन्य जानकारी
Sansera Engineering Limited का Initial Public Offering (IPO) इस हफ्ते मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Sansera Engineering Limited का Initial Public Offering (IPO) इस हफ्ते मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। कंपनी अपने IPO के जरिए मार्केट से 1,282.98 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। इस कंपनी को साल 1981 में शुरू किया गया था और यह मोटर वाहन उद्योग के साथ-साथ गैर-ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए पार्ट्स के निर्माण में माहिर है।

इसके अलावा कंपनी का मुख्य फोकस दोपहिया सेगमेंट के साथ-साथ ऑटोमोटिव सेक्टर में पैसेंजर व्हीकल्स और कमर्शियल व्हीकल वर्टिकल पर है। इसके साथ ही यह कंपनी कृषि और एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में भी है। इस कंपनी का IPO खुलने से पहले निवेशकों को इसके बारे में कुछ अहम बातें जानना जरूरी है।

IPO का इश्यू साइज और ओवरव्यू

Sansera Engineering IPO का इश्यू साइज 1282.98 करोड़ रुपये का है। आपको बता दें यह एक बुक-बिल्ट IPO है और इसमें पूरी तरह से एक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) शामिल है जो समान रकम के लिए इकट्ठा होता है। IPO में कुल 17,244,328 इक्विटी शेयर हैं।

IPO की तारीख

पब्लिक इश्यू 14 सितंबर को खुलेगा और तीन दिनों तक खुला रहेगा। इसके बाद यह 16 सितंबर को अपना सब्सक्रिप्शन बंद कर देगा। IPO के लिए जो भी एंकर बुकिंग हो सकती है, वह इश्यू के ट्रेडिंग के लिए खुलने से एक दिन पहले 13 सितंबर को होगी।

इश्यू प्राइस बैंड

पब्लिक इश्यू 14 सितंबर को खुलेगा और तीन दिनों तक खुला रहेगा। इसके बाद यह 16 सितंबर को अपना सब्सक्रिप्शन बंद कर देगा। IPO के लिए जो भी एंकर बुकिंग हो सकती है, वह इश्यू के ट्रेडिंग के लिए खुलने से एक दिन पहले 13 सितंबर को होगी।

IPO अलॉटमेंट और लिस्टिंग

कंपनी 21 सितंबर के दिन अपने अलॉटमेंट को प्लेस करना चाहती है। ऐसी स्थिति में 22 तरीख को कंपनी उन लोगों को रिफंड वापस करेगी जिनको अलॉटमेंट नहीं मिला है। जबकि इसकी मान्यता अगले दिन 23 सितंबर को होने वाली है। अभी लिस्टिंग की तारीखों की पुष्टि नहीं हुई है, पर अस्थाई तौर पर यह 24 सितंबर को हो सकती है।

IPO लाने की वजह

कंपनी की योजना शेयर बिक्री के जरिए 17,244,328 इक्विटी शेयरों तक के अपने ओएफएस को पूरा करने की है। कंपनी स्टॉक एक्सचेंजों पर इक्विटी शेयरों को सूचीबद्ध करके लाभ प्राप्त करने की भी योजना बना रही है।

IPO लॉट साइज

14,880 रुपये की आवेदन राशि के साथ इश्यू में इसके लॉट साइज के रूप में न्यूनतम 20 शेयर हैं। लॉट के अपर प्राइस बैंड पर, इसने आवेदन के लिए 193,440 रुपये की कट-ऑफ राशि के साथ 260 शेयरों का आवंटन किया है। इससे खुदरा निवेशक 13 लॉट तक आवेदन कर सकते हैं, जो कि लॉट साइज की ऊपरी सीमा है।

इंवेस्टर्स के लिए रिजर्वेशन

इश्यू के लिए आरक्षित हिस्से के रूप में, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों के पास 35 फीसद का आवंटन है। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के पास सबसे ज्यादा आरक्षित हिस्सा है जो 50 फीसदी है। गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के पास केवल 15 फीसद का आरक्षण है।

कंपनी प्रमोटर्स

कंपनी के सार्वजनिक निर्गम के प्रवर्तकों में एस शेखर वासन, एफ आर सिंघवी, उन्नी राजगोपाल के और डी देवराज हैं।

chat bot
आपका साथी