नौकरी नहीं तो भी न लें टेंशन, इन फील्ड में आपके लिए हैं कमाई के मौके

आमतौर पर कंपनियों को अपने और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 08:40 AM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 08:48 AM (IST)
नौकरी नहीं तो भी न लें टेंशन, इन फील्ड में आपके लिए हैं कमाई के मौके
नौकरी नहीं तो भी न लें टेंशन, इन फील्ड में आपके लिए हैं कमाई के मौके

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में घर चलाने के लिए एक नौकरी का होना पहली प्राथमिकता है। प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां काफी जतन के बाद मिलती हैं। ऐसे में अगर आप भी नई जॉब के इंतजार में कॉपोरेट ऑफिस के चक्कर काटकर परेशान हो गए हैं या फिर आप अपने घर के खर्च की टेंशन लेकर अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़ने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं तो हमारी यह खबर आपके काम की है। हम आपको कमाई के ऐसे तरीके बता रहे हैं जहां आपको न बॉस की परेशानी होगी और न ही नौकरी खोने की चिंता। जानिए आप क्या कुछ कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग: यह कमाई करने का एक नया तरीका है। अगर आपके पास फोटो और वीडियो की फील्ड में अच्छा हुनर है तो आप कई कंपनियों के इंस्टाग्राम फीड फुल करने का ऑफर पा सकते हैं। हालांकि इसके लिए बेसिक ट्रेनिंग की जरुरत होगी। आप इसके लिए ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। www.udemy.com ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म है, जहां पर इंस्टाग्राम कोर्स मौजूद है। इस कोर्स के लिए आपको फीस भरनी होगी। आप इसमें प्रशिक्षित होकर घर बैठे भी कमाई शुरू कर सकते हैं।

आईटी स्पेशलिस्ट: लगभग हर कारपोरेट ऑफिस में ऐसे लोगों की जरूरत होती है। थोड़ी बहुत ट्रेनिंग लेने भर से आपका काम चल सकता है। इस काम में गूगल का नौ महीने का आईटी सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट आपकी मदद कर सकता है। वहीं इसके लिए आपको स्कॉलरशिप भी मिल सकती है। आप https://www.uso.org/google पर इस संबंध में ज्यादा जानकारी पा सकते हैं। ऐसे लोग पार्ट टाइम या भी इस तरह का काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट: आमतौर पर कंपनियों को अपने और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है। सोशल मीडिया आज के समय में कमाई का बड़ा जरिया हो चुका है और इसे कंपनियां भी बखूबी समझती हैं। बाजार में अक्सर ऐसे लोगों की मांग रहती ही है। अगर आप यह काम कर सकते हैं तो यह फील्ड आपके लिए बेहतर है।

ग्राफिक डिजाइनर: फुल टाइम और फ्रीलांसिंग के तौर पर ऐसे लोगों की काफी मांग रहती है। लिंक्ड-इन पर अक्सर ऐसे लोगों के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। माना जाता है कि सोशल मीडिया पर अपनी बात सीधे और असरदार तरीके से रखने में ग्राफिक्स मदद करता है। इस फील्ड में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। आप दिल्ली के कॉलेज ऑफ आर्ट से इसकी डिग्री ले सकते है। इसके अलावा कई प्राइवेट संस्थान भी ग्राफिक डिजानर का कोर्स कराते हैं।

chat bot
आपका साथी