महिला जन-धन खातों में आज से आनी शुरू होगी 500 रुपये की तीसरी किस्त, वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

कोरोना वायरस संकट के समय में गरीबों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने 26 मार्च को Women Jan Dhan Bank Account में तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की थी।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 07:44 AM (IST)
महिला जन-धन खातों में आज से आनी शुरू होगी 500 रुपये की तीसरी किस्त, वित्त मंत्री ने की थी घोषणा
महिला जन-धन खातों में आज से आनी शुरू होगी 500 रुपये की तीसरी किस्त, वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

नई दिल्ली, पीटीआइ। महिला जन-धन बैंक खाताधारकों को 500 रुपये की तीसरी और आखिरी किस्त आज से मिलना शुरू हो जाएगी। पांच सौ रुपये की इन किस्तों की वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने मार्च में घोषणा की थी। कोरोना वायरस संकट के समय में गरीबों को सीधी मदद पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने 26 मार्च को महिला जन-धन खातों में अप्रैल से तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह अनुग्रह राशि डालने की घोषणा की थी। इस घोषणा के तहत दो किस्तें महिला जन-धन खातों में आ चुकी हैं और तीसरी किस्त शुक्रवार से डलना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today सोने की हाजिर कीमत में आई अच्‍छी गिरावट, चांदी भी लुढ़की, जानिए क्‍या रहे भाव

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंदर इस सीधी मदद की घोषणा की थी। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री जन-धन योजना की महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 500 रुपये की सीधी मदद पहुंचायी जा रही है। शुक्रवार से इन लाभार्थियों को तीसरी व अंतिम किस्त मिलना शुरू हो जाएगी।

महिला जन-धन खातों में यह आखिरी किस्त पांच चरणों में डाली जाएगी। लाभार्थी इस तरह बारी-बारी से बैंक विजिट कर अपना पैसा ले सकेंगे। एटीएम मशीनों के माध्यम से भी किस्त की निकासी की जा सकती है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए शारीरिक दूरी के नियम के पालन को सुनिश्चित करने के लिए किस्त की निकासी के लिए एक शेड्यूल बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: Mutual Funds में निवेश करते समय कभी ना करें ये गलतियां वरना हो सकता है नुकसान

इस शेड्यूल के अनुसार, जिन महिला जन-धन खाताधारकों के अकाउंट नंबर का अंतिम अंक 0 या 1 है, उनके खाते में पैसा 5 जून को आएगा। जिन अकाउंट नंबर के अंत में 2 या 3 है, वे छह जून को बैंक जाकर पैसा ले सकते हैं। जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर के आखिर में 4 या 5 है वे आठ जून को किस्त की निकासी कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 6 या 7 है, वे 9 जून को बैंक से निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा जिन अकाउंट नंबर के आखिर में 8 या 9 है, उनके खाते में 10 जून का पैसा आएगा।

chat bot
आपका साथी