भारतीयों को इन देशों में घूमने के लिए वीजा पर कितना करना पड़ता है खर्च, जानिए

थाईलैंड भारतीय नागरिकों को अपने देश में आगमन पर 4,452 रुपये में वीजा देता है। इस वीजा की अवधि 15 दिनों तक के लिए ही मान्य होती है

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 01:20 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 08:48 AM (IST)
भारतीयों को इन देशों में घूमने के लिए वीजा पर कितना करना पड़ता है खर्च, जानिए
भारतीयों को इन देशों में घूमने के लिए वीजा पर कितना करना पड़ता है खर्च, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। विदेश घूमने की इच्छा तो सभी की होती है, लेकिन कई बार वीजा की वजह से प्लान खटाई में पड़ जाता है। अलग-अलग देशों में जाने के लिए वीजा का खर्च भी अलग-अलग होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट इस साल 66वें स्थान पर रहा है। भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स को 132 देशों की यात्रा के लिए वीजा की जरूरत है, हालांकि उनको 41 देशों में आगमन के बाद वीजा मिल सकता है। इसके अलावा 25 देश ऐसे हैं जहां बिना वीजा के यात्रा की जा सकती है।

अगर आपके पास भी भारतीय पासपोर्ट है तो हम अपनी इस खबर में बता रहे हैं कि दुनिया के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में घूमने जाने के लिए आपके वीजा का खर्च कितना आएगा?

थाईलैंड: थाईलैंड भारतीय नागरिकों को अपने देश में आगमन पर 4,452 रुपये में वीजा देता है। इस वीजा की अवधि 15 दिनों तक के लिए ही मान्य होती है। यह एक खूबसूरत देश है।

इंडोनेशिया: भारतीय पासपोर्ट धारक इंडोनेशिया में बिना वीजा के 30 दिनों तक यात्रा कर सकते हैं। इस देश की करेंसी पर भगवान गणेश की फोटो होती है। 

ब्रिटेन: भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए यूके में स्टैण्डर्ड विजटर वीजा का खर्च (93 पाउंड) 8,872 रुपये है। इस वीजा से आप ब्रिटेन में 6 महीने तक रह सकते हैं।

फ्रांस: भारतीय पासपोर्ट धारकों को फ्रांस में यात्रा के लिए शेंगेन वीजा मिलता है, जिससे फ्रांस के 26 राज्यों में यात्रा की जा सकती है। कम अवधि के लिए वीजा का खर्च 60 यूरो 5,095 रुपये है।

श्रीलंका: श्रीलंका भारतीय नागरिकों के लिए 1,453 रुपये में ई-वीजा या वीजा देता है। यह सिंगल-एंट्री वीजा 30 दिनों के लिए मान्य है।

स्विट्ज़रलैंड: भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए स्विट्जरलैंड शेंगेन वीजा देता है जिसका खर्च 6,333 रुपये है। (इसमें वीजा शुल्क 5,000 रुपये और 1,333 रुपये वीजा सेवा शुल्क) के रूप में लिए जाते हैं।

मालदीव: मालदीव भारतीय पासपोर्ट धारकों को 30 दिनों की अवधि के लिए वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देता है। यह चारो तरफ पानी से घिरा एक खूबसूरत देश है। 

chat bot
आपका साथी