वोडाफोन आइडिया के निवेशकों का दिन बना देगी यह खबर, एक ही दिन में मिला इतने फीसदी का भारी-भरकम रिटर्न

दिन बढ़ने के साथ ही वोडाफोन आइडिया के शेयर में निवेशकों की तरफ से एक बार फिर खरीदारी शुरु हुई और शेयर का भाव 11.50 रुपये पर जा पहुंचा। दिन का कारोबार खत्म होने पर वोडाफोन आइडिया का शेयर 11.25 रुपये के भाव पर जाकर बंद हुआ।

Vineet SharanFri, 17 Sep 2021 08:37 AM (IST)
शेयर बाजार को अंदाजा है कि सरकार के राहत पैकेज का सबसे बड़ा फायदा वोडाफोन आइडिया को होने वाला है।

नई दिल्ली, मनीष कुमार। टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के शेयरधारक एक ही दिन में मालामाल हो गये। मोदी सरकार द्वारा टेलिकॉम सेक्टर के लिये राहत पैकेज के ऐलान के अगले ही दिन वोडाफोन आइडिया के शेयर में भाव में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। गुरुवार के कारोबार सत्र में वोडाफोन आइडिया का शेयर 10 फीसदी की उछाल के साथ 9.80 रुपये के भाव पर खुला। देखते ही देखते 10.70 रुपये प्रति शेयर पर भाव जा पहुंचा। हालांकि इसके बाद शेयर में थोड़ी मुनाफावसूली देखी गई और भाव गिरकर 9.65 रुपये प्रति शेयर पर आ गया।

लेकिन दिन बढ़ने के साथ ही वोडाफोन आइडिया के शेयर में निवेशकों की तरफ से एक बार फिर खरीदारी शुरु हुई और शेयर का भाव 11.50 रुपये पर जा पहुंचा। दिन का कारोबार खत्म होने पर वोडाफोन आइडिया का शेयर करीब 26 फीसदी की जबरदस्त बढ़त के साथ 11.25 रुपये के भाव पर जाकर बंद हुआ।

1 लाख निवेश बन गया सवा लाख का

बुधवार को टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव जब कैबिनेट की बैठक में सेक्टर को राहत पैकेज देने को लिये फैसले का ब्यौरा दे रहे थे तभी शेयर बाजार बंद हो गया था। लेकिन जिन निवेशकों ने बुधवार को वोडाफोन आइडिया का शेयर खरीदा उनकी तो मानो लॉटरी लग गई। उसका गणित आपको समझाते हैं।

यदि किसी निवेशक ने बुधवार को 8.95 रुपये प्रति शेयर के भाव पर वोडाफोन आइडिया का एक लाख रुपये का शेयर खरीदा होगा। तो अगले ही दिन में उसके शेयर का वैल्यू 125700 रुपये ( एक लाख पच्चीस हजार रुपये) से ज्यादा का हो गया यानि एक ही दिन में 25700 रुपये की कमाई, 25 फीसदी से अधिक का मुनाफा।

और जिस निवेशक ने 10 लाख रुपये का शेयर खरीदा, अगले ही दिन उसके शेयर का भाव 12.50 लाख रुपये ( साढ़े बारह लाख रुपये) से अधिक का हो गया। मतलब एक ही दिन में 10 लाख के निवेश पर 2.50 लाख रुपये की कमाई।

शेयर बाजार को अंदाजा है कि सरकार के राहत पैकेज का सबसे बड़ा फायदा वोडाफोन आइडिया को होने वाला है। यही कारण है कि निवेशकों की ओर से कंपनी के शेयर में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिली। इसका नतीजा ये हुआ कि वोडाफोन आइडिया के शेयर के दिनभर के कारोबार में कई बार अपर सर्किट लगा। पहले शेयर के भाव में 10 फीसदी, फिर 15 फीसदी, फिर 20 फीसदी उसके बाद 25 फीसदी के उछाल के बाद।

जारी रह सकती है वोडाफोन आइडिया में तेजी

बाजार के कई जानकार मानते हैं कि वोडाफोन आइडिया के शेयर में अभी तेजी जारी रह सकती है। दरअसल स्पेक्ट्रम फीस और एजीआर भुगतान में चार साल के मोरोटोरियम की घोषणा के बाद कंपनी इससे बचत होने वाले पैसे को 4जी सेवा के विस्तार और नेटवर्क के विस्तार में खर्च कर सकेगी। जिससे कंपनी की सेवाओं पर ग्राहकों का भरोसा बहाल हो सकेगा। हाल के दिनों में बड़ी संख्या में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों ने अपना नंबर दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के पास पोर्ट कराया है। जिसपर आने वाले दिनों में ब्रेक लगने के आसार हैं। मोतीलाल ओसवाल फाईनैंशियल सर्विसेज ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की राहत पैकेज से वोडाफोन आइडिया के नगदी के दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलेगी। हांलाकि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है टैलिकॉम टैरिफ बढ़ाना भी सेक्टर के लिये अति आवश्यक है। 

(शेयर बाजार में निवेश से पहले अपने वित्‍तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें। जागरणडॉटकॉम किसी वित्‍तीय नुकसान के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा।)

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.