1 साल के लिए करना चाहते हैं FD, ये पांच बैंक देंगे ज्यादा ब्याज

कमाई के साथ लोग बचत भी करना चाहते हैं। इसके लिए लोगों के पसंदीदा निवेश विकल्प में से एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी है।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 01:05 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 01:59 PM (IST)
1 साल के लिए करना चाहते हैं FD, ये पांच बैंक देंगे ज्यादा ब्याज
1 साल के लिए करना चाहते हैं FD, ये पांच बैंक देंगे ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कमाई के साथ लोग बचत भी करना चाहते हैं। इसके लिए लोगों के पसंदीदा निवेश विकल्प में से एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी है। फिक्स्ड डिपॉजिट बैंकों की ओर से पेश की जाने वाली सबसे खास डिपॉजिट स्कीम मानी जाती है। बैंक जमा योजना सावधि जमा (एफडी) पर अच्छा रिटर्न देता है। इसकी एक खास बात यह है कि जरूरत पड़ने पर इसे आसानी से विदड्रॉल किया जा सकता है। एफडी में लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म निवेश कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म में आप 1 या 2 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको शॉर्ट टर्म निवेश के बारे में बता रहे हैं। जानिए वो पांच बैंक कौन से हैं जो एफडी पर ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं।

HDFC बैंक

1 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की FD पर सालाना ब्याज दर 7.30 फीसद है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 7.80 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। 1 करोड़ से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ से कम की FD पर 7.50 फीसद, सीनियर सिटीजन के लिए 8 फीसद है।

YES बैंक

यस बैंक में 1 करोड़ रुपये से कम की 1 साल वाली FD के लिए सालाना ब्याज दर 7.25 फीसद है, सीनियर सिटीजन के लिए 7.75 फीसद की दर से ब्याज मिलता है।

IDFC बैंक

इस बैंक में भी 1 करोड़ रुपये से कम की 1 साल वाली FD पर ब्याज दर 7 फीसद सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए यह 7.50 फीसद सालाना है।

आरबीएल बैंक

इस बैंक में 1 साल तक के लिए एफडी पर 8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीजन के लिए यह 8.50 फीसद है।

इंडसइंड बैंक

इस बैंक में भी 1 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 8 फीसद सालाना है। सीनियर सिटीजन के लिए इसमें भी 8.50 फीसद की दर ब्याज मिलता है।

chat bot
आपका साथी