Sensex-Nifty फिर तेजी से साथ उठ-खड़े हुए, आज इन शेयरों में दिखी शुरुआत से चमक

पहले RBI और फिर अमेरिका के Covid Vaccine को लेकर ऐलान ने बाजार को नई हवा दी है। (Reuters)

Share Market हफ्ते के अंतिम दिन शुक्रवार को जबर्दस्‍त 370 अंक की बढ़ोतरी के साथ खुला। 30 शेयरों वाला Sensex बाजार खुलते ही 49318 अंक पर पहुंच गया। Bajaj Auto Techm और Powergrid के शेयरों में गिरावट का दौर रहा।

Ashish DeepFri, 07 May 2021 09:26 AM (IST)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Share Market हफ्ते के अंतिम दिन शुक्रवार को जबर्दस्‍त 370 अंक की बढ़ोतरी के साथ खुला। 30 शेयरों वाला Sensex बाजार खुलते ही 49,318 अंक पर पहुंच गया। Bajaj Auto, Techm और Powergrid के शेयरों में गिरावट का दौर रहा। लेकिन बाकी 27 शेयरों में तेजी दिखी। इसी तरह Nifty 50 भी करीब 120 अंक की बढ़त के साथ 14845 अंक पर पहुंच गया। बाजार में लगातार तीसरे दिन ऐसी तेजी देखने को मिल रही है। पहले RBI और फिर अमेरिका के Covid Vaccine को लेकर ऐलान ने बाजार को नई हवा दी है।

इससे पहले गुरुवार को लगातार दूसरे दिन बाजार में तेजी रही। मुख्य रूप से Auto, Finance और IT कंपनियों के शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार को मजबूती मिली। निवेशकों ने अमेरिकी सरकार के Covid 19 टीकों को लेकर Intellectual property rights से छूट देने के प्रस्ताव को समर्थन देने के फैसले को हाथों-हाथ लिया। इससे भारत और अन्य उभरते देशों में टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) में तेजी आ सकती है।

48,949.76 पर बंद हुआ था Sensex

30 शेयरों पर आधारित BSE Sensex 272.21 अंक यानी 0.56 प्रतिशत मजबूत होकर 48,949.76 पर बंद हुआ था। कारोबार में उतार-चढ़ाव रहा और सेंसेक्स ऊपर में 49,011.31 और नीचे में 48,614.11 तक गया था। इसी प्रकार, National Stock Exchange का निफ्टी 106.95 अंक यानी 0.73 प्रतिशत मजबूत होकर 14,724.80 अंक पर बंद हुआ।

Bajaj Auto समेत ये शेयर चढ़े

सेंसेक्स के शेयरों में Bajaj Auto, HDFC, Infosys, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, मारुति और टाइटन आदि लाभ में रहे। इनमें 2.61 प्रतिशत तक की तेजी रही। दूसरी तरफ गिरावट वाले शेयरों में पावर ग्रिड, ओएनजीसी, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी और सन फार्मा शामिल हैं। इनमें 1.24 प्रतिशत तक की गिरावट आयी। सेंसेक्स के शेयरों में 20 फायदे में रहे।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के ऐलान का असर

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, ‘‘बाजार में सकारात्मक और नकरात्मक दोनों खबरें जारी हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का टीकों को लेकर बौद्धिक संपदा अधिकारों से छूट देने के प्रस्ताव का समर्थन देने का निर्णय काफी सकारात्मक है। इससे टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी आएगी और भारत जैसे देशों को महामारी से तेजी से निपटने में मदद मिलेगी।’’ दूसरी तरफ पांच दिन के बाद संक्रमण के मामले में फिर बढ़े हैं। लॉकडाउन और पाबंदियां बढ़ रही हैं, इससे ग्रोथ पर असर पड़ेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.