SBI Net Banking: नेट बैंकिंग के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया

ऑनलाइन सुविधा और इंटरनेट बैंकिंग के साथ अब आप अपने खाते से संबंधित लगभग कुछ भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 10:16 AM (IST)
SBI Net Banking: नेट बैंकिंग के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया
SBI Net Banking: नेट बैंकिंग के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप SBI ग्राहक हैं और अब तक नेट बैंकिंग को रजिस्टर्ड नहीं किया है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बस SBI नेट बैंकिंग के साथ खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए आधिकारिक SBI वेबसाइट पर लिस्टेड कुछ बातों का पालन करना होगा। ऑनलाइन सुविधा और इंटरनेट बैंकिंग के साथ अब आप अपने खाते से संबंधित लगभग कुछ भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप SBI नेट बैंकिंग के लिए खुद को रजिस्टर्ड करते हैं, तो आप इसके जरिये के साथ कई फायदा उठा सकते हैं। आप बैंक खाता खोल सकते हैं, फिक्स्ड डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं, डीमैट खाता और अपना फोन नंबर भी बदल सकते हैं। इसके अलावा आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, और बैंक के ब्रांच में गए बिना कर का भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि, SBI नेट बैंकिंग रजिस्टर्ड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड में रजिस्टर्ड होना चाहिए, आपके पास एक एसबीआई एटीएम कार्ड होना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि संयुक्त खाताधारक SBI नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: SBI की इन 10 बातों पर करेंगे गौर तो नहीं होगा डेबिट कार्ड फ्रॉड

जानिए कैसे करें SBI नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 

SBI की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाएं। इसके बाद 'न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना CIF नंबर के साथ अपना खाता नंबर, ब्रांच कोड, देश, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें। इसके बाद बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा इसे दर्ज करें। सेवाओं के सक्रियता के लिए आगे बढ़ने के वास्ते एटीएम कार्ड का चयन करें। अपने अस्थायी यूजर्स नेम को नोट करें और लॉगिन पासवर्ड बनाएं। इसके बाद अपने अस्थायी यूजरनेम और नए बने पासवर्ड से लॉग-इन करें। अपनी पसंद का यूजर नेम बनाएं। अगला, नियम और शर्तें स्वीकार करें और आगे बढ़ें। इसके बाद अपनी जन्मतिथि, जन्म स्थान और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। आप अपने खाते के साथ मैप किए गए सभी खातों को देखने के लिए Summary खाता सारांश 'लिंक' पर क्लिक कर सकते हैं।
chat bot
आपका साथी