मोबाइल पर ले रहे हैं Loan तो जान लें क्‍या हैं खतरे और कैसे उनसे है बचना, DoT ने जारी की एडवाइजरी

Safe online transactions मोबाइल फोन से ऑनलाइन लेन-देन (Online Transactions) में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने सुरक्षित और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक सलाह जारी की है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 08:41 AM (IST)
मोबाइल पर ले रहे हैं Loan तो जान लें क्‍या हैं खतरे और कैसे उनसे है बचना, DoT ने जारी की एडवाइजरी
किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। मोबाइल फोन से ऑनलाइन लेन-देन में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने सुरक्षित और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक सलाह जारी की है। बढ़ते ऑनलाइन लेन-देन के साथ धोखेबाजों के जाल में पड़ने का जोखिम अंतिम यूजर के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है।

निवारक उपाय के रूप में परामर्श का उद्देश्य नागरिकों को किसी के द्वारा साझा किए गए किसी भी क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन नहीं करने के लिए कहकर जागरूक करना है, जब तक कि उद्देश्य भुगतान करना न हो।

एडवाइजरी में कहा गया है कि किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें, क्योंकि बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट (KYC Update) करने के लिए लिंक नहीं भेजते हैं। ओटीपी, सीवीवी, Pin जैसे गोपनीय डेटा को बैंक अधिकारियों सहित किसी के साथ साझा न करें। सलाहकार ने नागरिकों से अपने उपकरणों पर कोई रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल नहीं करने का भी आग्रह किया।

एडवाइजरी में कहा गया है, जब भी किसी भी रूप में एडवांस या पैसा मांगा जाए तो अतिरिक्त सावधानी बरतें और व्यक्ति या कंपनी की साख को सत्यापित करें। संभावित ऑनलाइन धोखाधड़ी से दूर रहने के लिए केंद्र ने परामर्श से लोगों से व्यक्तिगत जानकारी, जैसे संपर्क नंबर और संवेदनशील बैंकिंग विवरण किसी के साथ साझा न करने के लिए भी कहा।

केंद्र ने लोगों से मोबाइल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण और संवेदनशील जानकारी और पासवर्ड को स्टोर न करने और अगर आवश्यक हो, तो किसी प्रकार के एन्क्रिप्शन का उपयोग करने का आग्रह किया।

यह भी कहा गया कि पोर्न, जुआ जैसी संदिग्ध वेबसाइटों पर न जाएं, जो आपके फोन को कमजोर बना सकती हैं और इससे जबरन वसूली, वित्तीय नुकसान हो सकता है। एडवाइजरी में लोगों से अज्ञात वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचने का भी आग्रह किया गया है। साथ ही कहा गया है, ऐसे नेटवर्क का इस्तेमाल करके वित्तीय लेनदेन न करें।

chat bot
आपका साथी