Ruchi Soya लाएगी एक और ऑफर, 4300 करोड़ रुपए जुटाएगी

पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के स्वामित्व वाली खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) का फॉलो ऑन पब्लिक इश्यू (Follow on Public Issue) के जरिये शेयर बेचा जाएगा। कंपनी ने FPO के जरिए 4300 करोड़ रुपए जुटाने के लिए एक प्रस्ताव सेबी (SEBI) की मंजूरी के लिए पेश किया है।

Ashish DeepMon, 14 Jun 2021 02:41 PM (IST)
इसके तहत सूचीबद्ध कंपनी का कम से कम 25 प्रतिशत शेयर बाजार में होना चाहिए। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के स्वामित्व वाली खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) का फॉलो ऑन पब्लिक इश्यू (Follow on Public Issue) के जरिये शेयर बेचा जाएगा। कंपनी ने एफपीओ (FPO) के जरिए 4,300 करोड़ रुपए जुटाने के लिए एक प्रस्ताव सेबी (SEBI) की मंजूरी के लिए पेश किया है। यह एफपीओ भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमाय बोर्ड (Sebi) के शेयर-सूचीबद्धता के न्यूनतम सार्वजनिक शेयर के नियम को पूरा करने के लिए लाया जा रहा है। इसके तहत सूचीबद्ध कंपनी का कम से कम 25 प्रतिशत शेयर बाजार में होना चाहिए।

Sebi को भेजा प्रस्‍ताव

सूत्रों ने बताया कि रुचि सोया ने शनिवार को सेबी के पास एफपीओ के प्रस्ताव का मसौदा जमा कराया। कंपनी ने शेयरों की बिक्री के जरिए 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनायी है। उन्होंने कहा कि प्रवर्तकों को एफपीओ के न्यूनतम नौ प्रतिशत हिस्सेदारी कम करनी होगी।

जुलाई में आएगा एफपीओ

सूत्रों का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो सेबी की मंजूरी के बाद FPO अगले महीने आ सकता है। कंपनी ने नियामकीय सूचना में कहा कि उसके बोर्ड द्वारा गठित और प्राधिकृत निर्गम समिति ने शेयरों की और सार्वजिनक बिक्री के जरिए धन जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

2019 में किया था अधिग्रहण

वर्ष 2019 में दिवाला संहिता के तहत ऋण समाधान प्रक्रिया के जरिए 4,350 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया था। कंपनी तेल मिल, खाद्य तेल प्रसंस्करण और सोया उत्पादों आदि का कारेाबार करती है। महाकोष, सनरिच, रुचि गोल्ड और न्यूट्रेला कंपनी के शीर्ष ब्रांड हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.