1 अगस्त से छुट्टी के दिन भी खाते में आएगा वेतन, बदल जाएंगे ये नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि बल्क पेमेंट सिस्टम नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। अब तक यह सुविधा सप्ताह के कार्यदिवस में ही उपलब्ध थी

NiteshMon, 26 Jul 2021 09:30 AM (IST)
Salary pension and bank EMIs rule to change from next month 1 August

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की है कि बल्क पेमेंट सिस्टम नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। अब तक यह सुविधा सप्ताह के कार्यदिवस में ही उपलब्ध थी, लेकिन अब यह सातों दिन उपलब्ध रहेगी। इस पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल खास तौर पर पेंशन, सब्सिडी, वेतन आदि जैसे जरूरी ट्रांसफर के लिए किया जाता है। RBI का कहना है कि 1 अगस्त से सप्ताह के सभी सातों दिन इसका उपयोग किया जा सकता है। यह बल्क पेमेंट सिस्टम सुविधा NACH द्वारा की जाती है।

वीकेंड पर भी मिल सकती है सैलरी

नियमों में बदलाव का मतलब है कि अब आपको अपना वेतन, पेंशन मिलने में किसी कार्य दिवस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आरबीआई की ओर से जारी एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया, '1 अगस्त 2021 से प्रभावी सभी सत्र जो मौजूदा में सामान्य कार्य दिवसों पर उपलब्ध हैं, सप्ताह के अंत और अन्य छुट्टियों सहित सभी दिनों में चालू रहेंगे।'

कभी-कभी महीने का पहला दिन वीकेंड हो जाता, जिस कारण लोगों को अपने वेतन के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन, अगले महीने (1 अगस्त) से, लोगों को इसके लिए इतंजार नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इसके अलावा 1 अगस्त से अन्य कई बदलाव होंगे जिनका सीधा असर हमारी जेब पर होगा। इनमें ICICI बैंक के नियम बदलने वाले हैं। 1 अगस्त से रसोई गैस की नई कीमतें भी जारी होंगी। ATM Interchange चार्जेस में भी बदलाव होगा।

DBT क्या है

RBI के मुताबिक, NACH लाभार्थियों के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है। मौजूदा समय में NACH सेवाएं केवल उन दिनों में उपलब्ध होती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सभी 7 दिनों में उपलब्ध होगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.