आपकी गाढ़ी कमाई पर है साइबर ठगों की नजर, RBI की सलाह मानेंगे तो सलामत रहेंगे पैसे

Reserve Bank Of India(RBI) लोगों को समय समय पर बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से बचने के लिए सचेत भी करता रहता है। RBI के अनुसार हमें किसी के साथ भी OTP पिन या कर्ड की जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए।

Abhishek PoddarFri, 17 Sep 2021 04:06 PM (IST)
RBI समय समय पर लोगों को बैंकिंग फ्रॉड से बचने की सलाह देता रहाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार आपके फोन पर कुछ ऐसे फोन कॉल मैसेज, या मेल आते होंगे, जिनमें यह दावा किया जाता होगा कि वह कॉल, मैसेज या मेल आपके बैंक की तरफ से है। इन कॉल, मेल या मैसेज में आपसे सामने वाले की तरफ से पिन, OTP,बैंक डिटेल या फिर ATM से जुड़ी जानकारियों के बारे में पूछा जाता होगा। लेकिन आपको इस तरह के कॉल, मैसेज या मेल से बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि इस तरह के मामले फ्रॉड हो सकते हैं और अगर आपने किसी अनजान के साथ अपनी इन जानकारियों को शेयर किया तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। समय समय पर Reserve Bank Of India(RBI) लोगों को  पर बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से बचने के लिए सचेत भी करता रहता है। ताकी लोगों की गाढ़ी कमाई सुरक्षित रहे।

अपने पब्लिक अवेयरनेस इनीशिएटिव 'RBI Says' के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए केंद्रीय बैंक ने लोगों को बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से चेताया है। अपने हालिया ट्वीट में 'RBI Says' ने यह लिखा है कि, "सतर्क रहें! यदि KYC अपडेशन, कार्ड की जानकारी, PIN या OTP की मांग करते हुए मेसेज, कॉल या लिंक मिले तो सावधानी बरतें।"

इसके अलावा अपने ट्वीट में RBI ने बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से बचने के लिए कुछ अन्य जानकारियां भी शेयर की हैं।

क्या कहता है RBI

बैंकिंग संबंधित फ्रॉड से बचने के लिए RBI हमें यह सलाह देता है कि, "अपना OTP, पिन या फिर कार्ड डिटेल किसी के साथ भी शेयर ना करें। जालसाज KYC अपडेशन या फिर किसी और बहाने से आपकी डिटेल मांग सकता है। वह आपको लिंक भेज कर या फिर खुद को RBI या किसी और बैंक का अधिकारी बता कर आपकी व्यक्तिगत जानकारी हासिल कर सकता है और आपके खाते से पैसे निकाल सकता है। तो सावधान रहें और धोखाधड़ी से बचें।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.