PM Kisan: इन लोगों को नहीं मिलेगी 2000 रुपये की किस्त, देख लीजिए कहीं आप भी तो नहीं आते हैं इस कैटेगरी में

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की काफी लोकप्रिय स्कीम है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में 6000 रुपये की रकम भेजती है। सरकार यह धनराशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:13 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:14 AM (IST)
PM Kisan: इन लोगों को नहीं मिलेगी 2000 रुपये की किस्त, देख लीजिए कहीं आप भी तो नहीं आते हैं इस कैटेगरी में
सरकार हर वित्त वर्ष में तीन बार में पीएम किसान स्कीम की किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की काफी लोकप्रिय स्कीम है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में 6,000 रुपये की रकम भेजती है। सरकार यह धनराशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है। इस स्कीम का लाभ अब सभी भूमि जोत वाले किसानों को मिलता है। इस स्कीम का लक्ष्य देश के अन्नदाताओं की आमदनी में बढ़ोत्तरी करना है। हालांकि, इस स्कीम की शर्तों के मुताबिक कुछ लोगों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलता है, भले ही वो खेती-किसानी क्यों ना करते हों। 

इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान स्कीम का लाभ डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल्स पिछले आकलन वर्ष का इनकम टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति सभी संस्थागत किसान वर्तमान या पूर्व में संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति पूर्व या वर्तमान मंत्री/ राज्य सरकार में मंत्री/ लोकसभा या राज्यसभा या राज्य विधानसभा या राज्य विधान परिषद के सदस्य म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के पूर्व एवं वर्तमान मेयर तथा जिला पंचायत के पूर्व या वर्तमान चेयरपर्सन केंद्र या राज्य सरकारों के वर्तमान या सेवारत कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ या चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों को छोड़कर) सभी सेवानिवृत्त पेंशनर जिन्हें हर महीने 10 हजार रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती हो। 

अगर आप उपरोक्त में से भी श्रेणी में आते हैं तो आपको पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।  

अगर आप पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी हैं तो आप इस तरह से अपने इंस्टॉलमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैंः 

PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग ऑन करें। यहां दाहिनी ओर 'Farmers Corner' के अंतर्गत 'Beneficiary Status' पर क्लिक कीजिए। इस पेज पर आधार नंबर,  अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिए।  अब 'Get Data' पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने हर किस्त की जानकारी होगी।  

8th Installment of PM Kisan Scheme

केंद्र सरकार किसी भी समय पीएम किसान स्कीम की आठवीं किस्त लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेज सकती है। सरकार हर वित्त वर्ष में हर चार माह में पीएम किसान स्कीम की किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है। इस हिसाब से अप्रैल से जुलाई के बीच सरकार को पहली किस्त किसानों के खाते में भेजनी है।

chat bot
आपका साथी