PPF, SSY, NSC या KVP में करते हैं Invest, तो जानिए रिटर्न कैलकुलेट करने का आसान तरीका

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर ब्याज की मौजूदा दर 7.1 फीसद है। इसी तरह पांच साल के सीनियर सिटीजन स्कीम पर ब्याज की मौजूदा दर 7.4 फीसद है। पांच साल के NSC पर इस समय 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

Ankit KumarThu, 29 Jul 2021 06:06 PM (IST)
पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाएं काफी पॉपुलर हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो म्युचुअल फंड में निवेश की बजाय गारंटीड रिटर्न वाले फंड्स में निवेश को तरजीह देते हैं। इसके अलावा इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले भी अपने पोर्टफोलियो में डाइवर्सिफिकेशन के लिए ऐसी योजनाओं में निवेश करते हैं, जिसमें रिटर्न की गारंटी होती है। गारंटीड रिटर्न वाली योजनाओं में लघु बचत योजनाएं काफी पॉपुलर हैं। इन योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) प्रमुख रूप से शामिल हैं।

जानिए रिटर्न कैलकुलेट करने का सरल तरीका

इन योजनाओं में बड़ी संख्या में लोग निवेश करते हैं। इन योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की दर की सरकार हर तिमाही से पहले समीक्षा करती है यानी हर तीन महीने पर ब्याज दर में संशोधन हो सकता है। हालांकि, इन स्कीम्स में पैसा लगाने वालों को निवेश के समय यह मालूम होता है कि उस तिमाही में ब्याज की दर क्या चल रही है। लेकिन इन स्कीम से मिलने वाले रिटर्न को कैलकुलेट करना सबके लिए आसान नहीं होता है। हालांकि, आप डाक विभाग के लोकप्रिय ऐप 'PostInfo' के जरिए फटाफट यह कैलकुलेट कर सकते हैं इन योजनाओं में निवेश के जरिए आपको कितना रिटर्न हासिल होगा। यह ऐप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के इंटरेस्ट को कैलकुलेट करने के लिए लाया गया है।

इस ऐप के जरिए आप PPF, SSY, मंथली इनकम स्कीम (MIS), SCSS, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP), पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (POSA), टाइम डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को कैलकुलेट कर सकते हैं और निवेश की आने वाले समय में वैल्यू का अंदाजा लगा सकते हैं।

जानिए क्या है ब्याज कैलकुलेट करने का तरीका

इन योजनाओं में निवेश पर हासिल होने वाले रिटर्न को कैलकुलेट करने के लिए आपको प्ले स्टोर से 'PostInfo' ऐप डाउनलोड करना होगा। आपको महज स्कीम को सेलेक्ट करना होगा और अपना अंशदान डालना होगा।

क्या होगा फायदा

इस कैलेकुलेटर के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपको इंवेस्टमेंट को लेकर फैसला लेने में आसानी होगी बल्कि आप अपनी लंबी अवधि के वित्तीय लक्ष्यों को भी प्रभावी तरीके से तय कर पाएंगे। इस ऐप से आपको मेच्योरिटी तक का पूरा ब्योरा मिल जाता है। उदाहरण के लिए पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि अकाउंट की बात की जाए तो आपको मेच्योरिटी तक हर वर्ष आपके निवेश में हुए ग्रोथ को देखने में मदद मिलती है। अधिकतर योजनाओं में ब्याज की दर तिमाही आधार पर बदल जाती है। इस ऐप में स्वतः नई दर के हिसाब से गणना शुरू हो जाती है।

क्या है ब्याज की मौजूदा दर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर ब्याज की मौजूदा दर 7.1 फीसद है। इसी तरह पांच साल के सीनियर सिटीजन स्कीम पर ब्याज की मौजूदा दर 7.4 फीसद है। पांच साल के NSC पर इस समय 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। Sukanya Samriddhi Yojana पर ब्याज की दर 7.6 फीसद, किसान विकास पत्र पर ब्याज की दर 6.9 फीसद (124 माह मेच्योरिटी) और पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज की दर 6.7 फीसद है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.