PM Kisan: आपके नाम की इंस्टॉलमेंट किसी और के अकाउंट में तो नहीं जा रही, बिना वक्त गंवाएं ऐसे करें चेक

PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के बैंक खाते में छह हजार रुपये की राशि भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्त में यह रकम किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 05:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:49 AM (IST)
PM Kisan: आपके नाम की इंस्टॉलमेंट किसी और के अकाउंट में तो नहीं जा रही, बिना वक्त गंवाएं ऐसे करें चेक
सरकार हर साल अप्रैल से जुलाई के बीच वित्त वर्ष की पहली किस्त भेजती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी PM Kisan के लाभार्थी हैं और इस स्कीम की राशि आपके अकाउंट में नहीं आ रही है? ऐसे में आपको यह चेक करने की जरूरत है कि सरकार द्वारा भेजी जाने वाली किस्त आपके अकाउंट में किस वजह से नहीं आ रही है। इसके लिए आप अब तक की सभी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड में किसी तरह की चूक होने पर आपके खाते में आने वाली रकम किसी और के खाते में आ सकती है। ऐसे में आठवीं किस्त आने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा दी गई जानकारी पूरी तरह सही है या नहीं। 

इस प्रकार चेक कर सकते हैं हर इंस्टॉलमेंट का स्टेटस

1. अपने मोबाइल या डेस्कटॉप के ब्राउजर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग-ऑन कीजिए। 

2. यहां दाहिनी ओर आपको 'Farmers Corner' का ऑप्शन दिखेगा।

3. इस सेक्शन में आपको 'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

4. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आपके सामने आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनने का ऑप्शन आएगा।

5. जिस ऑप्शन को आपने चुना है, वह नंबर डालिए। 

6. अब 'Get Data' पर क्लिक कीजिए। 

7. इसके बाद आपको इस संबंध में पूरा विवरण मिल जाएगा कि कौन-सा इंस्टॉलमेंट कब आपके अकाउंट में क्रेडिट हुआ। साथ ही किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुआ। 

8. यहां आपको यूटीआर भी मिल जाएगा, इस नंबर को नोट कर आप बैंक से जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के बैंक खाते में छह हजार रुपये की राशि भेजती है। सरकार तीन बराबर किस्त में यह रकम किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर करती है। 

कब आएगी पीएम किसान की आठवीं किस्त

सरकार हर साल अप्रैल से जुलाई के बीच वित्त वर्ष की पहली किस्त भेजती है। इसके बाद अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त ट्रांसफर की जाती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल के तीसरे सप्ताह में सरकार पीएम किसान की तीसरी किस्त किसानों के खाते में भेज सकती है।

chat bot
आपका साथी