PM Kisan की इस महीने आती है अगली किस्‍त, 4000 रुपए पाने हैं तो फटाफट यहां करें अप्‍लाई

PM kisan के मेंबर हों या नहीं आपके लिए 2 जरूरी अपडेट हैं। 30 जून की तारीख बेहद जरूरी है। दो कामों के लिए यह अंतिम तारीख है। पहला उनके लिए जो अब तक इस योजना के मेंबर नहीं बने लेकिन योग्‍यता रखते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:50 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:51 AM (IST)
PM Kisan की इस महीने आती है अगली किस्‍त, 4000 रुपए पाने हैं तो फटाफट यहां करें अप्‍लाई
30 जून के बाद उन्‍हें ब्‍याज माफी नहीं मिलेगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। PM kisan के मेंबर हों या नहीं, आपके लिए 2 जरूरी अपडेट हैं। 30 जून की तारीख बेहद जरूरी है। दो कामों के लिए यह अंतिम तारीख है। पहला, उनके लिए जो अब तक इस योजना के मेंबर नहीं बने, लेकिन योग्‍यता रखते हैं। वे बिना देर किए PMKisan.gov.in पर जाकर मेंबर बनने के लिए फॉर्म भर दें। और दूसरा जो इस योजना के सदस्‍य हैं और Loan जैसे बेनिफिट ले रहे हैं। वे भी इस तारीख से पहले कर्ज की रकम भर दें। क्‍योंकि इसके बाद उन्‍हें ब्‍याज माफी नहीं मिलेगी। पूरा ब्‍याज भरना होगा।

अभी मेंबर बन गए तो मिल सकते हैं 4 हजार

अगर लास्‍ट डेट से पहले ही आप मेंबर बन गए तो ऐसा हो सकता है कि आपको इस साल की जारी हो चुकीं 2000-2000 की दो किस्‍तें मिल जाएं। सरकार अब तक इस योजना के तहत 8 किस्‍तें जारी कर चुकी है। 9वीं किस्‍त तय समय के हिसाब से अगस्‍त में जारी होती है। Covid Mahamari में भी इस स्कीम के जरिए करोड़ों लोगों को 2,000 रुपये की आर्थिक मदद दी गई है।

मई में आई 8वीं किस्‍त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत दिए जाने वाले वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी की थी। उन्‍होंने देश में 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम ट्रांसफर की।

कैसे बनें योजना में मेंबर

PM Kisan मेंबर बनना है तो राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिए भी आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल के जरिए भी इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

खुद कर सकते हैं आवेदन

1.PM Kisan की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2.'Farmers Corner' नाम से एक ऑप्शन दिखेगा।

3. इसमें नीचे 'New Farmer Registration' का ऑप्शन दिखेगा।

4.'New Farmer Registration' ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा।

6.Aadhaar नंबर भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।

7. नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा।

8. अब फॉर्म को सबमिट कर दें।

Atmanirbhar Bharat Yojana

PM Kisan के मेंबर को सरकार Atmanirbhar Bharat Yojana के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाकर भी दे रही है। इस कार्ड पर आसान और सस्‍ता Loan मिलता है। लेकिन यह जरूरी है कि Loan repayment ड्यू डेट तक हो जाए। उसके बाद करने पर ज्‍यादा ब्‍याज भरना होगा।

KCC से 3 लाख रुपये तक का Loan

किसानों को KCC से 3 लाख रुपये तक का Loan दिया जाता है। Loan पर ब्याज 9 प्रतिशत है, लेकिन KCC पर सरकार 2% सब्सिडी देती है। इससे KCC पर किसान को 7 फीसदी ब्‍याज पर लोन मिलता है। किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है यानि कुल ब्याज 4 फीसदी रहता है।

इन किसानों को गई पहली किस्‍त

बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त भी मई में पहुंची थी। इससे पश्चिम बंगाल राज्य के 7 लाख से ज्‍यादा किसानों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी