top menutop menutop menu

PM Kisan: छठी किस्त आपके खाते में आई है या नहीं, इन 3 नंबरों में से किसी एक से करें चेक, तुरंत हो जाएगा काम

PM Kisan: छठी किस्त आपके खाते में आई है या नहीं, इन 3 नंबरों में से किसी एक से करें चेक, तुरंत हो जाएगा काम
Publish Date:Fri, 14 Aug 2020 11:07 AM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लाभार्थियों के लिए 2,000 रुपये की छठी किस्त जारी कर दी है। इसका मतलब है कि लाभार्थी किसानों को उनके बैंक खाते में यह रकम मिल जाएगी। अगर आपने बैंक की एसएमएस अलर्ट की सुविधा सब्सक्राइब की है तो आपके अकाउंट में पैसा क्रेडिट होने की सूचना आपको मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके बावजूद अगर आपको अब तक मैसेज नहीं मिला है तो आप पीएम किसान योजना के लिए समर्पित पोर्टल से इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि छठे इंस्टॉलमेंट की स्थिति क्या है। इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है और इसे चेक करने के लिए आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी नंबर की जरूरत होगी।  

PM Kisan Scheme के पोर्टल पर उपलब्ध हैं ये सेवाएं

यह पोर्टल आपको इस स्कीम से जुड़ी तमाम तरीके की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। मसलन, इस वेबसाइट के जरिए आप ऑनलाइन खुद ही इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आधार से जुड़े डेटा में किसी तरह की चूक को दुरुस्त कर सकते हैं। इसके अलावा खुद से भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एडिट कर सकते हैं और अपने फॉर्म की स्थिति देख सकते हैं। साथ ही इस योजना के लाभार्थियों की पूरी सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है।  

किस्त की स्थिति के बारे में ऐसे प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

पीएम किसान योजना की छठी किस्त आपके बैंक खाते में आई है या नहीं इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर को तैयार रखना होगा। इसके बाद आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग ऑन करें। अब दाहिनी तरफ 'Farmers Corner' में जाएं। यहां आपको 'Beneficiary Status' देखने को मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस नए पेज पर आप Aadhaar Number, अकाउंट नंबर या अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर में से किसी को प्रविष्ट करने के बाद Get Data पर क्लिक करें।  

'Get Data' पर क्लिक करने के साथ मिलेगी हर जरूरी जानकारी

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको हर किस्त से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके तहत पहले इंस्टॉलमेंट से लेकर अब तक के सभी इंस्टॉलमेंट के क्रेडिट होने की तारीख से लेकर बैंक अकाउंस से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यहां छठे इंस्टॉलमेंट के नीचे अगर आपको यह लिखा हुआ - 'FTO is generated and Payment confirmation is pending' देखने को मिलता है तो इसका मतलब है कि छठी किस्त आपके अकाउंट में भेजने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही आपको 2,000 रुपये की किस्त आपके खाते में प्राप्त होगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.