मंगलवार को सस्‍ते हुए पेट्रोल और डीजल, जानिए आपके शहर में क्‍या है भाव

Petrol-Diesel Price मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत दी है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 10:28 AM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 10:31 AM (IST)
मंगलवार को सस्‍ते हुए पेट्रोल और डीजल, जानिए आपके शहर में क्‍या है भाव
मंगलवार को सस्‍ते हुए पेट्रोल और डीजल, जानिए आपके शहर में क्‍या है भाव

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कटौती की है। पेट्रोल की कीमतें 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 6 पैसे प्रति लीटर सस्‍ती हुई हैं। हरियाणा और महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनावों की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में ज्‍यादा कुछ नहीं किया था। हालांकि, क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतों में हाल में गिरावट आई है। 

मंगलवार को दिल्‍ली में एक लीटर की कीमत 73.22 रुपये है जबकि डीजल 66.11 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं, दिल्‍ली से सटे गुरुग्राम में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 73.05 रुपये देना होगा जबकि डीजल के लिए 65.36 रुपये देने होंगे। नोएडा में पेट्रोल 74.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.37 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। 

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 78.83 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 69.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 75.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है और डीजल की कीमत 68.47 रुपये प्रति लीटर है। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 74.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में अप्रैल के उच्‍च स्‍तर के बाद से 22 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, पिछले महीने सऊदी अरब के तेल के ठिकाने पर ड्रोन हमले के बावजूद WTI में 20 फीसद की गिरावट आई है। 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तेल की वैश्विक कीमतों के आधार पर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय करती हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि चुनाव के बाद क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए पेट्रोल और डीजल सस्‍ते हो सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी