Pan Card खो गया है? आयकर विभाग की इस नई वेबसाइट से तुरंत कर सकते हैं डाउनलोड, जानें इसका तरीका

यह सुविधा आयकर की नई पोर्टल incometax.gov.in पर उपलब्ध है। यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या डैमेज हो गया है और आपको अपना पैन नंबर याद नहीं है तो भी आप आधार संख्या का उपयोग करके नई आयकर वेबसाइट से पैन नंबर के बिना

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:17 AM (IST)
Pan Card खो गया है? आयकर विभाग की इस नई वेबसाइट से तुरंत कर सकते हैं डाउनलोड, जानें इसका तरीका
How To Get Instant e PAN On New Income Tax Portal

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्थायी खाता संख्या (PAN) एक जरूरी वित्तीय दस्तावेज है जो आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने, बैंक खाता खोलने, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने, बड़ी राशि के वित्तीय लेनदेन आदि के लिए काम आता है। कई बार लोग अपना पैन कार्ड खो देते हैं। या उसे डैमेज कर देते हैं। ऐसे स्थिति आ जाये तो भी आयकर विभाग की वेबसाइट के जरिये ई-पैन कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

यह सुविधा आयकर की नई पोर्टल incometax.gov.in पर उपलब्ध है। यदि आपका पैन कार्ड खो गया है या डैमेज हो गया है और आपको अपना पैन नंबर याद नहीं है, तो भी आप आधार संख्या का उपयोग करके नई आयकर वेबसाइट से पैन नंबर के बिना ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं। यह विकल्प उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अपने पैन को आधार से लिंक किया है।

पैन कार्ड डाउनलोड की तुरंत सुविधा केवल उन्हें ही मिल सकती है जो निम्नलिखित शर्तें पूरी करते हों

जिस कभी भी पैन नहीं मिला हो। जिनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से जुड़ा हुआ हो। पूरी जन्मतिथि आधार कार्ड पर उपलब्ध है। पैन के लिए आवेदन करने की तारीख के समय वयस्क होना चाहिए।

यदि आधार पैन लिंक पूरा नहीं हुआ है, तो आप नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल से ई-पैन डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। नए आयकर पोर्टल से तुरंत ई-पैन डाउनलोड करने के लिए आपको पहले पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और फिर सबसे बाईं ओर नीचे 'हमारी सेवाएं' पर क्लिक करना होगा। फिर आपको 'Instant E PAN' पर क्लिक करना होगा और बिना पैन कार्ड नंबर के ई-पैन डाउनलोड करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करना होगा।

e-PAN कैसे करें डाउनलोड  नई वेबसाइट पर लॉगिन करें - incometax.gov.in सबसे बाईं ओर नीचे की ओर 'हमारी सेवाएं' पर क्लिक करें 'इंस्टेंट ई पैन' पर क्लिक करें 'नया ई पैन' पर क्लिक करें अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें और 'स्वीकार करें' बटन पर क्लिक करें आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, ओटीपी दर्ज करें

डिटेल को ध्यान से देखें, अपना ई-मेल आईडी दर्ज करें और 'पुष्टि करें' बटन पर क्लिक करें। आपका ई-पैन आपके दिए गए ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा। अपने ई-मेल में लॉग इन करें और ई-पैन पीडीएफ डाउनलोड करें।

chat bot
आपका साथी