Oyo का IPO आएगा लेकिन पहले यह IT दिग्‍गज कंपनी खरीद सकती है हिस्‍सेदारी

सत्या नडेला (Satya Nadela) की अगुवाई वाली माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एयरबीएनबी समर्थित भारतीय बजट होटल चेन ओयो (Oyo) में 9 अरब डॉलर के निवेश के लिए अग्रिम बातचीत कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट और ओयो दोनों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:08 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 03:08 PM (IST)
Oyo का IPO आएगा लेकिन पहले यह IT दिग्‍गज कंपनी खरीद सकती है हिस्‍सेदारी
यह सौदा जल्द ही संभव हो सकता है लेकिन निवेश का प्रस्तावित आकार स्पष्ट नहीं है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। सत्या नडेला (Satya Nadela) की अगुवाई वाली माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एयरबीएनबी समर्थित भारतीय बजट होटल चेन ओयो (Oyo) में 9 अरब डॉलर के निवेश के लिए अग्रिम बातचीत कर रही है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों का हवाला देते हुए, यह सौदा जल्द ही संभव हो सकता है लेकिन निवेश का प्रस्तावित आकार स्पष्ट नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट और ओयो दोनों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

रितेश अग्रवाल द्वारा संचालित हॉस्पिटैलिटी चेन में एयरबीएनबी, चीनी राइड-हेलिंग दिग्गज दीदी (Didi) चक्सिंग और राइड-हेलिंग फर्म ग्रैब रणनीतिक निवेशक हैं। इस महीने की शुरुआत में Oyo ने घोषणा की थी कि उसने वैश्विक संस्थागत निवेशकों से टीएलबी (टर्म लोन बी) के रूप में 660 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

प्रस्ताव को 1.7 गुना अभिदान मिला

कंपनी के एक बयान में कहा गया था कि प्रस्ताव को 1.7 गुना अभिदान मिला और कंपनी को प्रमुख संस्थागत निवेशकों से करीब 1 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता मिली। ओयो के समूह मुख्य वित्तीय अधिकारी अभिषेक गुप्ता ने कहा कि हम Oyo की पहली टीएलबी पूंजी जुटाने की प्रतिक्रिया से खुश हैं, जिसे प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों द्वारा ओवरसब्सक्राइब किया गया था। हम उस विश्वास के लिए आभारी हैं जो उन्होंने Oyo के दुनिया भर में होटलों और घरों के मालिकों और ऑपरेटरों के लिए मूल्य बनाने के मिशन में रखा है।

Oyo को अंतरराष्‍ट्रीय एजेंसी से रेटिंग

कंपनी ने कहा कि वह इन फंडों का उपयोग अपने पिछले कर्ज को चुकाने, बैलेंस शीट को मजबूत करने और उत्पाद प्रौद्योगिकी में निवेश सहित अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए करेंगे। Oyo पहला भारतीय स्टार्टअप है जिसे Moodys और Fitch, दो प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों द्वारा सार्वजनिक रूप से रेटिंग दी गई है।

Cloud Services के लिए होगा ट्रांसफर

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट सौदे में अपनी क्लाउड सेवाओं का इस्‍तेमाल करने के लिए Oyo का स्थानांतरण भी शामिल हो सकता है। Oyo हाल के वर्षों में दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका सहित कई बाजारों में अपने परिचालन का आक्रामक रूप से विस्तार कर रहा है।

chat bot
आपका साथी