अमेरिका में पड़ा स्‍मार्ट पेशेवरों का टोटा, H-1B Visa चाहने वालों की खुल सकती है किस्‍मत

H-1B visa पर अमेरिका नौकरी करने जाने की इच्‍छा रखने वालों को अच्‍छी खबर मिल सकती है। क्‍योंकि अमेरिका में इस Visa पर काम करने वालों का टोटा है। US Chamber of commerce ने अमेरिका में कुशल और पेशेवर कर्मचारियों की भारी कमी को दूर करने को कहा है।

Ashish DeepTue, 22 Jun 2021 02:26 PM (IST)
एच-1बी वीजा की संख्या को दोगुना करेे अमेरिका। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। H-1B visa पर अमेरिका नौकरी करने जाने की इच्‍छा रखने वालों को अच्‍छी खबर मिल सकती है। क्‍योंकि अमेरिका में इस Visa पर काम करने वालों का टोटा हो गया है। यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (US Chamber of commerce) ने अमेरिका में कुशल और पेशेवर कर्मचारियों की भारी कमी को दूर करने के लिए बाइडन प्रशासन और संसद से एच-1बी वीजा की संख्या को दोगुना करने और ग्रीन कार्ड के लिए प्रत्येक देश का कोटा खत्म करने का आग्रह किया है।

क्‍या है H-1B Visa

H-1B Visa एक गैर-अप्रवासी वीजा है जिसकी मदद से अमेरिकी कंपनियां सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की जरूरत वाले विशिष्ट पेशों में विदेशी कर्मियों को नौकरियों पर रखती हैं। प्रौद्योगिकी कंपनियां हर साल भारत और चीन जैसे देशों से हजारों लोगों को नियुक्त करने के लिए इस वीजा पर निर्भर करती है।

इस समय कोटा 65000 का

US Chambers of Commerce द्वारा इस महीने शुरू किए गए अमेरिका वर्क्स अभियान के तहत एच-1बी कोटा बढ़ाने की मांग की जा रही है। यह कोटा इस समय 65,000 और अमेरिका में उच्च शिक्षा पाने वालों के लिए अतिरिक्त 20,000 है।

कुशल कामगार की जरूरत

US चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष और सीईओ सुजैन क्लार्क ने कहा, ‘‘हम एक महान अमेरिकी पुनरुत्थान की दहलीज पर खड़े हैं और ऐसे में कुशल कामगारों की कमी देश भर में उद्यमियों की राह रोक रही है।’’

बच्‍चों को न गिनें

चैंबर ने रोजगार आधारित Immigrant visa को सालाना 1.40 लाख से 2.80 लाख करने की मांग की है। चैंबर्स ने सालाना ग्रीन कार्ड कोटा से Employee के पति/पत्नी और अवयस्क बच्चों को नहीं गिनने का अनुरोध किया है। इससे आसानी से Employment बेस्ड इमिग्रेंट वर्कर्स को हर साल दोगुना किया जा सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.