Online Fraud: आपकी गाढ़ी कमाई पर है जालसाजों की निगाह, EPFO की सलाह मानने से सलामत रहेंगे आपके पैसे

कई बार आपको आपके फोन के कॉल मैसेज या मेल में कुछ ऐसा संदेश प्राप्त होता होगा जिसमें आपकी कुछ बेहद ही निजी जानकारियां जैसे कि पैन कार्ड डिटेल आधार कार्ड डिटेल UAN डिटेल और बैंक आइडी डिटेल जैसी जानकारिया मांगी जाती होंगी।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:35 AM (IST)
Online Fraud: आपकी गाढ़ी कमाई पर है जालसाजों की निगाह, EPFO की सलाह मानने से सलामत रहेंगे आपके पैसे
EPFO कभी भी आपकी निजी जानकारियां कॉल पर नहीं मांगता है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर कभी आपके पास ऐसा कॉल या मैजेस आता है , जिसमें यह दावा किया जाता हो कि वह EPFO की तरफ से है, तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि यह एक फ्रॉड कॉल या मैसेज हो सकता है। अगर कभी भी आपको ऐसा कॉल आता है, जिसमें यह बताया जाता हो कि वह EPFO की तरफ से है, और अगर उस दौरान आपसे आपके, आधार, पैन, UAN, बैंक डिटेल या इस तरह की अन्य जानकारियों की डिमांड की जाती है तो, आप अपनी इन जानकारियों को कभी भी शेयर ना करें। अगर आपने अपनी इन बेहद ही निजी जानकारियों को किसी अनजान के साथ शेयर किया तो आपको पैसों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

EPFO ने अपने सब्सक्राइबर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इससे संबंधित एक ट्वीट किया है। EPFO ने अपने ट्वीट में यह लिखा है कि, "EPFO कभी भी अपने सदस्यों से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते या ओटीपी जैसे व्यक्तिगत विवरण फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। सतर्क रहें और धोखेबाजों से सावधान रहें।"

#EPFO never asks it's members to share their personal details like Aadhaar, PAN, UAN, Bank Account or OTP over phone or on social media. Stay alert & beware of fraudsters. #SocialSecurity #PF #ईपीएफ #Employees #Services pic.twitter.com/iVkDbARTzH

— EPFO (@socialepfo) October 9, 2021

इसके अलावा EPFO ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा है कि, "धोखाधड़ी करने वालों से सावधान, EPFO कभी भी व्यक्तिगत विवरण जैसे कि आधार, UAN, पैन, बैंक खाता, आदि की जानकारी फोन सोशल मीडिया पर नहीं मांगता है और ना ही बैंक में कोई धनराशि जमा करने को कहता है।"

धोखादड़ी से बचने के लिए यह सलाह देता है EPFO

EPFO अपने सब्सक्राइबर को इस तरह की धोखादड़ी से बचने के लिए यह सलाह देता है कि, आपको किसी अनजान व्यक्ति के साथ कभी भी अपने आधार, पैन, UAN और बैंक डिटेल को साझा नहीं करना चाहिए। अगर आपके पास कोई भी ऐसी कॉल आती है, जिसमें यह दावा किया जाता है कि वह EPFO की तरफ से है तो आपको बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है। EPFO कभी भी आपसे फोन करके आपकी निजी जानकारियां साझा करने को नहीं कहता है। इसके अलावा सब्सक्राइबर EPFO की सेवाओं और इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर विजिट भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी