NEFT, RTGS & IMPS: पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको इन तीनों में से कौन सा विकल्प चुनना चाहिए, किसमें है फायदा

NEFT RTGS IMPS Which mode should you choose for transferring money
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 11:11 AM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति की घोषणा 9 अक्टूबर को हुई थी, उस दिन गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि फंड ट्रांसफर की रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम दिसंबर 2020 से 24x7 उपलब्ध कराया जाएगा। मौजूदा समय में ग्राहक लेनदेन के लिए आरटीजीएस सेवा कार्य दिवस पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक बैंकों के लिए उपलब्ध है। इसी तरह, 2019 में आरबीआई ने 24x7x365 आधार पर राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा उपलब्ध कराई थी।

हाल के वर्षों में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना आसान हो गया है। लेकिन आपको अपना पैसा दूसरों को ट्रांसफर करने के लिए कौन सा तरीका चुनना चाहिए? बैंक NEFT, RTGS और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) जैसे कई तरह की सुविधा देते हैं। 

National Electronic Funds Transfer (NEFT): NEFT का उपयोग करके आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से पैसे भेज सकते हैं। बैंक के मोबाइल ऐप या नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से किए गए एनईएफटी हस्तांतरण पर कोई शुल्क नहीं लगता है।

Real Time Gross Settlement (RTGS):: आरटीजीएस प्रक्रिया में पैसा रियल टाइम में लाभार्थी के खाते में चला जाता है। आरटीजीएस सिस्टम का इस्तेमाल मुख्य रूप से मोटे पैसों के ट्रांसफर के लिए किया जाता है। यह कॉर्पोरेट और संस्थानों द्वारा व्यापक रूप से रियल टाइम के आधार पर फंड ट्रांसफर के लिए उपयोग किया जाता है। आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर की जाने वाली न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है।

ऑनलाइन मोड (यानी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप) के माध्यम से शुरू किए गए आरटीजीएस के लिए कोई लेनदेन शुल्क नहीं है, लेकिन कुछ बैंक बैंक शाखाओं के माध्यम से लेनदेन करने के लिए शुल्क लेते हैं। 

Immediate Payment Service (IMPS): IMPS बैंकों के ऑनलाइन चैनलों जैसे मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एसएमएस के माध्यम से और एटीएम के माध्यम से रियल टाइम पर पैसे हस्तांतरण की सुविधा देते हैं। IMPS प्रणाली में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सदस्य बैंकों के बीच धन के हस्तांतरण की सुविधा देता है। आप पूरे वर्ष में 24/7 आईएमपीएस प्रणाली का उपयोग करके राशि ट्रांसफर कर सकते हैं। 

NEFT 24/7 उपलब्ध होने पर IMPS का उपयोग क्यों करें?

IMPS के साथ पैसे का स्थानांतरण नेट-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके रियल टाइम के आधार पर तुरंत होता है। यह 2 लाख रुपये तक के छोटे मूल्य के ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयुक्त है।

RTGS या NEFT फंड ट्रांसफर सेवा का उपयोग करते समय क्या जानकारी होनी चाहिए?

NEFT / RTGS / IMPS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते समय मेरे बैंक खाते से डेबिट हो गया, लेकिन लाभार्थी खाते में नहीं गया है, ऐसे में क्या करें? यदि किसी कारण से लाभार्थी के बैंक खाते में क्रेडिट नहीं हो पाया है तो बैंक एक घंटे के भीतर पैसे को वापस कर देगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.