अपना आधार कार्ड स्‍मार्टफोन में ऐसे करें डाउनलोड, समस्‍या हो तो इस नंबर पर करें कॉल

Aadhaar Card Download अगर आपको आधार कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी है तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के हॉटलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर अपनी समस्या के बारे में जानकारी कर सकते हैं।

Manish MishraWed, 08 Dec 2021 02:32 PM (IST)
Now Keep Aadhaar In Your Phone, Know What UIDAI Says

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), आधार कार्ड धारकों के लिए नई-नई सुविधाएं मुहैया कराता है। साथ ही उनकी हर छोटी-बड़ी समस्या का समाधान भी करता है। कोरोना महामारी के दौरान यूआईडीएआई (UIDAI) ने कार्ड धारकों के लिए घोषणा की थी कि वे अब कभी भी और किसी भी जगह से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक आधार डायरेक्ट लिंक (Aadhaar direct link) भी जारी किया था, जिसके जरिए 12 अंकों की विशिष्ट आईडी (आधार कार्ड) डाउनलोड किया जा सकता है। आधार डायरेक्ट लिंक (eaadhaar.uidai.gov.in/) के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

आधार डाउनलोड करने के 8 स्टेप

1- सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं

2- इसके बाद 'Get Aadhaar' के अंदर जाकर डाउनलोड आधार विकल्प पर क्लिक करें

3- इसके बाद अपना आधार नंबर और पेज पर दिखाया गया सुरक्षा कोड डालें

4- 'Send OTP' पर क्लिक करें, अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी

5- ओटीपी दर्ज करें और 'Verify and download' पर क्लिक करें

6- आपकी डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद आपको अपने डाउनलोड फोल्डर में आधार कार्ड का पीडीएफ मिल जाएगा

7- पीडीएफ के लिए पासवर्ड चाहिए होगा, इसे खोलने के लिए, डाउनलोड की गई फाइल पर क्लिक करें और पासवर्ड दर्ज करें, यह आठ अक्षरों का होगा

8- अनलॉक होने के बाद, आप या तो ई-आधार कार्ड को डाउनलोड फोल्डर में रख सकते हैं या भविष्य में उपयोग के लिए इसे अपने ईमेल में सेव कर सकते हैं

अगर आपको आधार डाउनलोड करने में कोई भी समस्या आती है तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के कस्टमर केयर नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

UIDAI कर रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर की तैयारी

आपको बता दें कि यूआईडीएआई (UIDAI) विभिन्न देशों में डिजिटल पहचान उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वर्ल्ड बैंक और साथ ही अन्य वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं जैसे संगठनों के साथ सहयोग करने के लिए तैयारी कर रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.