LIC के IPO की तैयारी तेज, 25 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी सरकार

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने IPO से 25 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। सरकार की योजना Anchor investor के जरिए यह रकम जुटाने की है। इससे पहले कंपनी अपने बोर्ड स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव करेगी।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 02:07 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:04 AM (IST)
LIC के IPO की तैयारी तेज, 25 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी सरकार
कंपनी अकाउंटिंग नॉर्म्‍स भी चेंज करेगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने IPO से 25 हजार करोड़ रुपए जुटाएगी। सरकार की योजना Anchor investor के जरिए यह रकम जुटाने की है। इससे पहले कंपनी अपने बोर्ड स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव करेगी। साथ ही अकाउंटिंग नॉर्म्‍स भी चेंज करेगी।

इसके साथ ही LIC ने किसी के द्वारा अपने प्रतिष्ठित लोगो (LIC Logo) के दुरुपयोग को लेकर सार्वजनिक चेतावनी जारी की है। उनके ट्विटर हैंडल के मुताबिक LIC ने किसी भी वेबसाइट, प्रकाशन हाउस या डिजिटल संस्थाओं को बिना पूर्व अनुमति के अपना Logo छापने से रोक दिया है।

65 वर्षीय LIC, जो जल्द ही अपने आईपीओ के लिए जा रही है, ने एक पोस्ट में अपने आधिकारिक लोगों का दुरुपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कानूनी या नागरिक कार्रवाई की चेतावनी दी है।

साधारण लेकिन LOGO में जीवन के प्रतीक के रूप में जीवन बीमा के दो ढाल वाले हाथ होते हैं, जो इसकी सुरक्षा का संकेत देते हैं, इसके नीचे संस्कृत किंवदंती है-भगवद् गीता से व्युत्पन्न योगक्षेमं वहम्याहं, और नरीमन पॉइंट पर एलआईसी मुख्यालय दक्षिण मुंबई में इसे योगक्षेम भी कहा जाता है।

सोशल मीडिया पर LIC की चेतावनी में कहा गया है: LIC पब्लिक अलर्ट-एलआईसी के लोगो का अनधिकृत उपयोग। एलआईसी लोगो का उपयोग किसी भी वेबसाइट, प्रकाशन सामग्री और डिजिटल पोस्ट में नहीं किया जा सकता है। ऐसे व्यक्ति के खिलाफ सिविल और आपराधिक सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

LIC 1956 में स्थापित हुई थी, जिसकी देश में 68.90 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। इस साल अक्टूबर के आसपास एक आईपीओ के लिए जाने की योजना है, जैसा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अपने बजट भाषण में घोषित किया था।

chat bot
आपका साथी