खो गया है आपका पैन कार्ड, जानें कैसे वेरिफाई कर सकते हैं अपना पैन नंबर और बेसिक डिटेल

अगर हाल फिलहाल में आपका पैन कार्ड खोया है तो आयकर विभाग पैन कार्ड धारक को यह सुविधा देता है कि वो अपने पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर को ऑनलाइन प्रक्रिया से वेरिफाई करवा सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 25 Nov 2018 01:55 PM (IST)
खो गया है आपका पैन कार्ड, जानें कैसे वेरिफाई कर सकते हैं अपना पैन नंबर और बेसिक डिटेल
खो गया है आपका पैन कार्ड, जानें कैसे वेरिफाई कर सकते हैं अपना पैन नंबर और बेसिक डिटेल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में वित्तीय लेनदेन के लिहाज से पैन कार्ड या पैन नंबर काफी अहम माना जाता है। यह एक मात्र ऐसा नंबर होता है जो कि आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी करता है। आमतौर पर लोग पैन कार्ड को अपने पर्स में ही रखते हैं, लिहाजा पर्स खोने की सूरत में यह भी खो जाता है। ऐसे में अगर किसी सूरत में आपका पैन कार्ड खो जाए तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आप एक आसान सी ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कर इसे आसानी से दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हाल फिलहाल में आपका पैन कार्ड खोया है तो आयकर विभाग पैन कार्ड धारक को यह सुविधा देता है कि वो अपने पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर को ऑनलाइन प्रक्रिया से वेरिफाई करवा सकता है। पैन एक 10 करेक्टर का अल्फान्यूमैरिक नंबर होता है जिसे करदाताओं के लिए आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाता है। अगर यूजर को अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ और पैन नंबर याद है तो आप इस डिटेल को इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर इसे वेरिफाई कर सकते हैं।

जानिए आप कैसे जान सकते हैं कि आपके पास पैन कार्ड की डिटेल सही है या नहीं। ये है स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस।

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं www.incometaxindiaefiling.gov.in/home। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज के बाईं ओर क्विक लिंक वाले कॉलम में वेरिफाई योर पैन डिटेल का कॉलम नजर आएगा। इस पर क्लिक कीजिए।

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो कि कुछ ऐसा होगा। यहां पर आपको अपनी पैन डिटेल भरनी होगी। यहां पर आपको एक कैप्चा भी भरना होगा।

अगर आपकी ओर से भरी गईं डिटेल्स सही होंगी तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें लिखा होगा कि आपका पैन एक्टिव है।

वहीं अगर किसी सूरत में आपका पैन कार्ड वैलिड नहीं हुआ तो आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपकी ओर से उपलब्ध करवाए गए पैन नंबर पर कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है।

chat bot
आपका साथी