जानिए दिसंबर में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें बैंकिंग छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगर आने वाले महीने दिसंबर की बात करें तो इस महीने में देश के अलग अलग जोन के बैंकों में कुल मिलाकर 11 दिन छुट्टी रहेगी। यह छुट्टियां हर रविवार और दूसरे तथा चौथे शनिवार को होने वाली छुट्टियों के साथ हैं।

Abhishek PoddarSun, 28 Nov 2021 08:55 AM (IST)
दिसंबर में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में बैंकिंग से संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से ही किए जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे ऐसे काम होते हैं, जिनके लिए हमारा बैंक जाना जरूरी होता है। जैसे कि, KYC अपडेट कराना चेक क्लीयरेंस जैसे कुछ कामों के लिए हमारा बैंक जाना जरूरी होता है। ऐसे में घर से बैंक के लिए निकलने से पहले हमें छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना जरूरी हो जाता है, इससे हम होने वाली परेशानियों से बचे रहते हैं। अगर आने वाले महीने दिसंबर की बात करें तो, इस महीने में देश के अलग अलग जोन के बैंकों में कुल मिलाकर 11 दिन छुट्टी रहेगी। यह छुट्टियां हर रविवार और दूसरे तथा चौथे शनिवार को होने वाली छुट्टियों के साथ हैं। आइए जानते हैं कि अगले महीने दिसंबर में किस किस मौके पर किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

किस किस दिन रहेगी छुट्टी

दिसंबर में पहली बैंकिंग छुट्टी 3 दिसंबर को पड़ रही है। 3 दिसंबर को पणजी जोन के बैंकों में सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व के अवसर पर बैंकों में काम काज नहीं होगा। इसके बाद अगली बैंकिंग छुट्टी 18 दिसंबर को पड़ रही है, 18 दिसंबर को शिमला जोन के बैंक यू सोसो थाम की पुण्यतिथि पर बंद रहेंगे। फिर 24 दिसंबर को आइजवाल और शिलांग जोन के बैंक क्रिसमस फेस्टिवल या क्रिसमस ईव के मौके पर बंद रहेंगे। 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर, अगरता, अहमदाबाद, आइजवाल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और थिरुअनंतपुरम के बैंकों में छुट्टी रहेगी।

27 दिसंबर को आइजवाल जोन के बैंक क्रिसमस सेलिब्रेशन के मौके पर बंद रहेंगे। 30 दिसंबर को यू कियांग नांगबाह के मौके पर शिलांग जोन के बैंकों में कामकाज से छुट्टी रहेगी। 31 दिसंबर को आजवाल जोन के बैंक न्यू ईयर ईवनिंग के मौके पर बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों के अलावा अगले महीने 5, 12, 19 और 26 तारीख को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 11 दिसंबर और 25 दिसंबर को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिस वजह से उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि चौथे शनिवार यानी कि 25 दिसंबर को ही क्रिसमस भी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.