Train-18 को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए इसके रुट्स और टिकट की कीमत के बारे में

ट्रेन-18 में 16 वातानुकूलित कोच लगाए गए हैं। इसमें से दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 03:01 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 12:05 PM (IST)
Train-18 को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए इसके रुट्स और टिकट की कीमत के बारे में
Train-18 को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए इसके रुट्स और टिकट की कीमत के बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखा दी। यह देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन 18 का परिचालन कमर्शियल तौर पर 17 फरवरी को होगा, जिसके लिए बुकिंग चालू हो चुकी हैं। इस ट्रेन को वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जा रहा है।

यह ट्रेन नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रुट पर चलेगी। यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच की दूरी को आठ घंटे में पूरा करेगी। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर हफ्ते के बाकी दिन अपनी सेवाएं देगी। आधिकारिक बयान के मुताबिक यह जानकारी सामने आई है।

टिकट की कीमत, रुट और सुविधाओं समेत ट्रेन-18 के बारे में 10 बातें:

दिल्ली से बनारस तक की दूरी के लिए एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) का किराया 3,310 रुपये और वातानुकूलित चेयर कार (सीसी) के लिए किराया 1,760 रुपये निर्धारित है। ट्रेन 18 के किराए में सभी कर शामिल होंगे। वहीं वापसी की यात्रा के लिए वाराणसी से दिल्ली तक के सफर के लिए आपको चेयरकार की बुकिंग के लिए 1700 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 3,260 रुपये देने होंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन-18) में दिल्ली से कानपुर तक की यात्रा के लिए आपको चेयरकार के लिए 1,090 रुपये खर्च करने होंगे। जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,105 रुपये है। वहीं जो दिल्ली से प्रयागराज जाना चाहेंगे उन्हें चेयरकार के लिए 1,395 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2,750 रुपये देने होंगे। कानपुर से प्रयागराज तक का सफर करने के लिए चेयरकार का किराया 595 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का 1,170 रुपये रखा गया है। वहीं कानपुर से वाराणसी तक की यात्रा करने वालों को चेयरकार के लिए 1,020 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1,815 रुपये देने होंगे। इस ट्रेन में बच्चों के टिकट पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी। दिल्ली से बनारस तक एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वालों को सुबह की चाय, नाश्ता और लंच के लिए 399 रुपये देने होंगे, जबकि चेयर कार वालों को इसके लिए 344 रुपये खर्च करने होंगे। ठीक इसी तरह नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज तक का सफर करने वालों को इसके लिए क्रमश: 155 रुपये (ईसी) और 122 रुपये (सीसी) देन होंगे। वहीं वाराणसी से नई दिल्ली तक के यात्रियों को इसके लिए क्रमश: 349 रुपये (ईसी) और 288 रुपये (सीसी) का भुगतान करना होगा। उन्हें शाम की चाय स्नैक्स के साथ और डिनर दिया जाएगा। ट्रेन-18 में 16 वातानुकूलित कोच लगाए गए हैं। इसमें से दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं। पूरी ट्रेन में 1,128 लोग आराम से सफर कर सकते हैं। हर कोच में पैंट्री की सुविधा दी गई है ताकि हॉट मील और हॉट एंड कोल्ड बेवरेज को सर्व करने में आसानी हो। ऐसा यात्रियों की सुविधा के लिहाज से किया गया है। बाहरी शोर से बचाने के लिए ट्रेन को काफी हद तक साउंड प्रूफ बनाया गया है। ट्रेन-18 के सभी कोचेज में ऑटोमेटिक दरवाजे दिए गए हैं। साथ ही इसमें जीपीएस आधारित ऑडियो विजुअल पैसेंजर इन्फार्मेशन सिस्टम भी दिया गया है। साथ ही कोच के भीतर वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है। सभी टॉयलेट बॉयो वैक्यूम प्रकार के दिए गए हैं। ट्रेन में रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो कि 30 फीसद तक की बिजली की बचत करेगा।

यह भी पढ़ें: IRCTC देता है सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में भारी छूट, जानिए मिलता है कितना फायदा?

chat bot
आपका साथी