Jagran Dialogues: APY में रोजाना सात रुपये के निवेश से हर महीने पा सकते हैं 5000 की पेंशन, PFRDA चेयरमैन ने बतायी स्कीम से जुड़ी खास बातें

सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं।

Ankit KumarWed, 22 Sep 2021 04:08 PM (IST)
असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार ने 2015 में इस स्कीम की शुरुआत की थी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। आप 60 साल की आयु के होने के बाद हर महीने एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना भारत सरकार की योजना है, जिसका संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है। यह एक लोकप्रिय पेंशन स्कीम है। Jagran Dailogues के लेटेस्ट एपिसोड में इसी स्कीम पर जागरण न्यू मीडिया के मनीश मिश्रा ने PFRDA के चेयरमैन सुप्रतिम बंधोपाध्याय से विस्तार से चर्चा की।

सवालः अटल पेंशन योजना में कौन निवेश कर सकता है? कितने रुपये के निवेश पर कितने रुपये की पेंशन मिलती है?

बंधोपाध्यायः असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए हमने 2015 में इस स्कीम की शुरुआत की थी। यह सरकार द्वारा गारंटीड स्कीम है। इसका पूरा नाम है- अटल पेंशन योजना। इस स्कीम की शुरुआत एक जून, 2015 में हुई थी। आंकड़ों की बात की जाए तो इस समय करीब 43 करोड़ लोगों का जनधन अकाउंट है। इस स्कीम का फायदा यह है कि इसमें आपको गारंटीड पेंशन मिलती है। इस स्कीम में निवेश पर आपको एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार और अधिकतम पांच हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलती है।

आप 18 से 40 साल की आयु वर्ग में आते हैं तो इस स्कीम से जुड़ सकते हैं। अगर आप 18 साल की आयु में इस स्कीम से जुड़ते हैं और आपको 60 साल की आयु के होने के बाद एक हजार रुपये की मासिक पेंशन चाहिए तो आपको हर महीने 42 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, 18 साल की आयु का व्यक्ति अगर पांच हजार रुपये प्रति माह की पेंशन चाहता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा।

देखें पेंशन से जुड़ा यह वीडियो

सवालः इस स्कीम के मुख्य बेनिफिट्स क्या हैं?

बंधोपाध्यायः अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है तो उसे 60 साल की आयु के होने के बाद हर महीने एक निश्चित राशि की पेंशन मिलेगी। अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके स्पाउस को पेंशन मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो इस फंड में निवेश से तैयार Corpus नॉमिनी को वापस दे दी जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.