IRCTC Tour Package: इन छुट्टियों में लीजिए ग्वालियर, खजुराहो और ओरछा घूमने का मजा, IRCTC लेकर आया है यह शानदार टूर पैकेज

घूमने के लिए मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो ग्वालियर और ओरछा सबसे बेहतर जगहों में से एक हो सकते हैं। यह ऐसी जहगें हैं जिसके बारे में आम तौर पर कम सैलानियों को पता है। आप इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको यह तीनों ही जहगें काफी अच्छी लगेंगी।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:28 AM (IST)
IRCTC Tour Package: इन छुट्टियों में लीजिए ग्वालियर, खजुराहो और ओरछा घूमने का मजा, IRCTC लेकर आया है यह शानदार टूर पैकेज
आप इन छुट्टियों में ग्वालियर, ओरछा और खजुराहो जा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप इन छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो, मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो, ग्वालियर और ओरछा सबसे बेहतर जगहों में से एक हो सकते हैं। अगर आप इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको यह तीनों ही जहगें काफी अच्छी लगेंगी।

खजुराहो अपनी स्थापत्य कला, 950-1050 AD के आस पास चंदेल राजवंश के द्वारा बनवाए गए मंदिर और एरॉटिक आर्ट के लिए जाना जाता रहा है। इसे यूनेस्को की तरफ से वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा भी मिला हुआ है। इसके अलावा ग्वालियर अपने किलों के लिए काफी फेमस है। इसे भारत में किलों का मोती के नाम से जाना जाता रहा है। वहीं ओरछा भी अपने किलों और मंदिरों के लिए जाना जाता रहा है।

अगर आप भी इन छुट्टियों में इन तीनों जहगों पर घूमने का मन बना रहे हैं तो, IRCTC आपके लिए बेहद ही शानदार टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। IRCTC ने अपने इस टूर पैकेज को 'ROYAL MADHYA PRADESH' नाम दिया है। आइए जानते हैं टूर पैकेज के बारे में।

टूर का कार्यक्रम

टूर की शुरुआत मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल रेलवे स्टेशन से शाम 4 बजकर 25 मिनट पर होगी। रात भर यात्रा के बाद सैलानी अगले दिन सुबह झांसी पहुंचेंगे। जहां से उनको ग्वालियर ले जाया जाएगा। लंच के बाद सैलानी जय विलास पैलेस और गुजरी महल की सैर करेंगे। इसके अगले दिन यात्री ग्वालियर फोर्ट और तानसेन टॉम्ब की सैर करेंगे।

इसके बाद सैलानी ग्वालियर से ओरछा के लिए निकल जाएंगे। ओरछा में सैलानी, लक्ष्मी नारायण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, राम राजा मंदिर और जहांगीर महल जैसी जगहों पर घूमने जाएंगे। ओरछा से यात्री खजुराहो के लिए निकल जाएंगे। खजुराहो में सुबह का नाश्ता करने के बाद, सैलानी खजुराहो में स्थित मंदिरों की सैर करेंगे। खजुराहो की सैर करने के बाद शाम को सैलानी महोबा रेलवे स्टेशन से मुंबई के लिए निकल जाएंगे।

कितने का है टूर पैकेज

खजुराहो, ओरछा और ग्वालियर के 6 दिन और 5 रातों वाले इस टूर पैकेज के लिए आपको 12,490 रुपए खर्च करने होंगे।

chat bot
आपका साथी