IRCTC Kashmir Tour: इन सर्दियों में लीजिए कश्मीर की वादियों में घूमने का मजा, IRCTC लेकर आया है यह शानदार एयर टूर पैकेज

अगर आप भी इन सर्दियों के छुट्टियों में पहाड़ों की वादियों और बर्फबारी का मजा लेना चाह रहे हैं तो कश्मीर आपके लिए सबसे बेहतर जहगों में से एक हो सकता है। कश्मीर हमारे देश का एक ऐसा हिस्सा है जो दुनिया के सबसे खूबसूरत हिस्सों में से एक है।

Abhishek PoddarSat, 27 Nov 2021 10:58 AM (IST)
आप इन सर्दियों में कश्मीर की वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में लोग सर्दियों की छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों के छुट्टियों में पहाड़ों की वादियों और बर्फबारी का मजा लेना चाह रहे हैं तो, कश्मीर आपके लिए सबसे बेहतर जहगों में से एक हो सकता है। कश्मीर हमारे देश का एक ऐसा हिस्सा है, जो दुनिया के सबसे खूबसूरत हिस्सों में से एक माना जाता है। इस जहग की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां की वादियां, प्रक्रिति, झीलें और फूलों के बगीचे सैलानियों को खासा लुभाते रहे हैं। IRCTC कश्मीर की सैर करने का मन बना रहे लोगों के लिए बेहद ही शानदार एयर टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। IRCTC ने अपने इस पैकेज को HEAVEN ON EARTH नाम दिया है। आइए जानते हैं इस टूर पैकेज के बारे में।

टूर का कार्यक्रम

यात्री भुवनेश्वर हावाई अड्डे से फ्लाइट के जरिए दिल्ली के उड़ान भरेंगे, दिल्ली से वाया फ्लाइट यात्री श्रीनगर पहुंचेंगे। श्रीनगर में रात भर होटल में आराम करने के बाद, यात्री अगले दिन शंकराचार्य मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे। मंदिर का दर्शन करने के बाद यात्री मुगल गार्डन, चेशमाशाही, परिमहल, बॉटनिकल गार्डन और शालीमार गार्डन की सैर करेंगे। इसके बाद यात्री डल झील के किनारे स्थित प्रसिद्ध हजरतबल तीर्थ के दर्शन करेंगे। इसके अलावा यात्री अपने खर्चे पर चार-चिनार (फ्लोटिंग गार्डन) का मजा लेने के लिए, डल झील पर नाव की सवारी भी कर सकते हैं।

इसके अगले दिन सैलानी सड़क के रास्ते से गुलमर्ग के लिए निकलेंगे। गुलमर्ग में यात्री फूलों की घास के मैदान की सैर करेंगे। साथ ही वे अपने खर्चे पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यात्री अपने खर्चे पर गोंडोला प्वाइंट के पास घूमने लायक जहगों की सैर भी कर सकते हैं। इसके अगले दिन नाश्ते के बाद यात्री पहलगाम के लिए निकल जाएंगे। रास्ते में सैलानी केसर के खेतों और अवंतीपुरा खंडहरों की सैर करेंगे।

इसके अगले दिन सैलानी सोनमर्ग की यात्रा पर निकल जाएंगे। सोनमर्ग सिंध की वादियों से घिरा हुआ है। साथ ही यहां पर बड़ी मात्रा में ट्राउट और महासीर के पेड़ भी पाए जाते हैं। सोनमर्ग की सैर करके सैलानी वापस श्रीनगर लौट आएंगे। अगले दिन श्रीनगर मे सुबह का नाश्ता करके सैलानी भुवनेश्वर के लिए रवाना हो जाएंगे।

कितने का है टूर पैकेज

कश्मीर के इस पांच रातों और छह दिन वाले टूर पैकेज के लिए आपको, 26145 रुपये खर्च करने होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.