IPO के लिए घर बैठे UPI के जरिये करें अप्‍लाई, जानिए क्‍या है स्‍टेप-बाय-स्‍टेप प्रोसेस

आज के समय में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की वजह से डिवेंचर्स और बॉन्ड में निवेश करना कभी इतना आसान नहीं रहा। अब आप घर बैठे बड़ी आसानी से यूपीआई के जरिए किसी कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPOs) के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:00 AM (IST)
IPO के लिए घर बैठे UPI के जरिये करें अप्‍लाई, जानिए क्‍या है स्‍टेप-बाय-स्‍टेप प्रोसेस
रिटेल इंवेस्टर्स यानी खुदरा निवेशक तो एएसबीए बैंक (SCSBs) के पास सीधे अपने एप्लीकेशन जमा करा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 21वीं सदी में तकनीक और खासकर सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी तकनीक ने नई ऊंचाइयों को छू लिया है। इससे लोगों की जिंदगी काफी आसान हो गई है। आज के समय में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की वजह से डिवेंचर्स और बॉन्ड में निवेश करना कभी इतना आसान नहीं रहा। अब आप घर बैठे बड़ी आसानी से यूपीआई के जरिए किसी कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPOs) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा बॉन्ड और डिबेंचर के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। निवेशक अब ऑनलाइन बिड-कम-एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं।  

(यह भी पढ़ेंः HCL Tech Q3 Results: आईटी कंपनी के शुद्ध मुनाफे में 31 फीसद का उछाल, चौथी तिमाही के वृद्धि अनुमान में संशोधन) 

रिटेल इंवेस्टर्स यानी खुदरा निवेशक तो एएसबीए बैंक (SCSBs) के पास सीधे अपने एप्लीकेशन जमा करा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ट्रेडिंग या डिमैट अकाउंट और बैंक अकाउंट के जरिए भी आप आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

आप इस बात से तो अवगत होंगे कि 2020 में मिसेज बेक्टर, एंजल ब्रोक्रिंग, एसबीआई कार्ड्स सहित कई प्रमुख कंपनियों के आईपीओ को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। इनमें से कई आईपीओ ने तो निवेशकों को 100 फीसद से ज्यादा का रिटर्न दिया। वहीं, 2021 में भी आईआरएफसी सहित कई अन्य कंपनियां आईपीओ मार्केट में दस्तक देने के लिए तैयार हैं। ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से आईपीओ के लिए अप्लाई करना आपके लिए काफी आसान और सुविधाजनक साबित हो सकता है। 

आइए जानते हैं कि UPI के जरिए IPOs को किस तरह सब्सक्राइब किया जा सकता हैः किसी भी भीम यूपीआई इनेब्ल्ड एप पर अपना यूपीआई आईडी क्रिएट कीजिए। अब इंटरमीडियटरी या स्टॉक एक्सचेंज या अपने डिमैट अकाउंट के जरिए आईपीओ एप्लीकेशन भरिए। यहां आपको फंड ब्लॉक के लिए यूपीआई के ऑप्शन को चुनना है।  इसके बाद आपको अपने यूपीआई एप पर एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।   अब एप्लीकेशन का विवरण चेक कीजिए और फिर प्रोसिड पर क्लिक कर दीजिए। अब उतनी राशि को ब्लॉक करने के लिए यूपीआई पिन डाल दीजिए।  इसके बाद फंड ब्लॉक हो जाएगा और आप IPO के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

यहां आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कंपनी द्वारा शेयरों के आवंटन तक वह धनराशि आपके अकाउंट में ब्लॉक रहेगी, जितने का आप निवेश करना चाहते हैं। अगर आपको शेयर आवंटित हो जाते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। शेयरों का आवंटन नहीं होने पर वह धनराशि अनब्लॉक कर दी जाएगी। 

(यह भी पढ़ेंः 'Budget 2021 में Income Tax से लेकर NPS नियमों में ये बदलाव चाहता है आम आदमी')

chat bot
आपका साथी