Rail Ticket बुकिंग पर पाना है कैश डिस्‍काउंट, तो अपनाएं यह आसान प्रोसेस

Covid Mahamari की दूसरी लहर पर नियंत्रण के बाद Indian Railways धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू कर रहा है। इस बीच उसने Contactless Ticket booking के लिए चल रही अपनी मुहिम को आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से ट्रेन टिकट का पेमेंट करने पर डिस्‍काउंट मिलेगा।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:21 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:46 AM (IST)
Rail Ticket बुकिंग पर पाना है कैश डिस्‍काउंट, तो अपनाएं यह आसान प्रोसेस
UPI से टिकट पेमेंट पर बेसिक किराए में 5% की छूट मिलेगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid Mahamari की दूसरी लहर पर नियंत्रण के बाद Indian Railways धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू कर रहा है। इस बीच, उसने Contactless Ticket booking के लिए चल रही अपनी मुहिम को आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से ट्रेन टिकट का पेमेंट करने पर डिस्‍काउंट मिलेगा। UPI से टिकट पेमेंट पर बेसिक किराए में 5% की छूट मिलेगी।

Vaccination के बाद मिलेगा Ticket

यही नहीं Indian Railways ट्रेनों में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लेकर सफर करने का फैसला कर सकता है। यानि ट्रेन में सफर के लिए सभी को वैक्सीनेशन कराना होगा। तभी वह रेल के जरिए सफर कर सकेगा।

UPI Payment

रेलवे के हालिया आदेश के मुताबिक आरक्षित टिकट का भुगतान यूपीआइ से करने पर 5 फीसद की छूट दी जाए। यह सुविधा 12 जून 2022 तक की यात्रा पर मिलेगी। यूपीआइ के तहत भीम एप को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। यूपीआइ से भुगतान करने पर यात्रियों को उस पीएनआर पर लिए गए सारे यात्रियों को रियायत दी जाएगी। भारतीय रेलवे ने 1 दिसंबर 2017 से टिकटों के लिए UPI पेमेंअ लेने का यह तरीका शुरू किया था।

ऐसे बुक करें टिकट

Railway के PRS काउंटर पर टिकट बुक करने का फॉर्म लें। फॉर्म में यात्रा की डिटेल भरने के बाद उसे Clerk को दें। Railway Clerk आपको रकम बताएगा। फिर यात्री को पेमेंट के रूप में UPI/Bhim से टिकट की कीमत भरने का विकल्प चुनना होगा। Clerk इसमें आपकी मदद करेगा। पेमेंट की पुष्टि करने के लिए यात्री को उसके मोबाइल पर पेमेंट से जुड़ा एक SMS मिलेगा। पेमेंट का मैसेज कन्‍फर्म करने के के बाद किराया UPI से जुड़े खाते से डेबिट हो जाएगा। PRS काउंटर क्‍लर्क टिकट प्रिंट करेगा और यात्री को दे देगा।

टिकट बिक्री में जबर्दस्‍त उछाल

Corona mahamari कम होने के बाद से ही भारतीय रेलवे में आरक्षित टिकटों की बुकिंग में 230 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसका कारण ज्यादातर राज्यों के लॉकडाउन में ढील है। यही नहीं Indian Railways की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में कुल सीटों की बुकिंग में भी सुधार हुआ है। 15 मई को आरक्षित यात्रियों की कुल बुकिंग 6.3 लाख थी, जो 7 जून को 15 लाख के पास पहुंच गई।

chat bot
आपका साथी