इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देता है 10 सुविधाएं, इनके बारे में आपको भी मालूम होना चाहिए

आईपीपीबी के अकाउंट होल्डर्स को डाकिया घर आकर पेमेंट करेगा। कोई भी व्यक्ति पेमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 05:09 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 12:47 PM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देता है 10 सुविधाएं, इनके बारे में आपको भी मालूम होना चाहिए
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देता है 10 सुविधाएं, इनके बारे में आपको भी मालूम होना चाहिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) लॉन्च कर दिया था। इसे कई तरह की सुविधाओं के साथ लॉन्च किया गया है। आईपीपीबी में ग्राहक तीन तरह के बचत खाते खोल सकते हैं। डिजिटल सेविंग्स एकाउंट्स आईपीपीबी मोबाइल एप के जरिए खोला जा सकता है जबकि रेगुलर और बेसिक पोस्ट ऑफिस या पोस्टमैन के जरिए खुलवाया जा सकता है। इस खबर में हम आईपीपीबी से जुड़ी कुछ जरूरी बाते बता रहे हैं।

खातों के प्रकार:-

रेगुलर सेविंग अकाउंट: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का रेगुलर सेविंग अकाउंट (नियमित बचत खाता) बैंक के एक्सेस पॉइंट्स पर खोला जा सकता है। इस खाते में जमा पैसों पर आपको ब्याज भी मिलेगा और इस खाते से अनगिनत बार निकासी की अनुमति है। इस सेविंग अकाउंट पर सालाना आधार पर 4 फीसद का ब्याज मिलेगा।

बेसिक सेविंग अकाउंट: आईपीपीबी का बेसिक सेविंग अकाउंट में रेगुलर सेविंग अकाउंट के सभी फीचर एवं लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि इसमें महीने में सिर्फ 4 बार ही पैसों की निकासी की अनुमति होगी। इस खाते में जमा पैसों पर भी 4 फीसद की सालाना दर से ब्याज दिया जाएगा।

डिजिटल सेविंग अकाउंट: आईपीपीबी में आप डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप आईपीपीबी की मोबाइल एप के जरिए आसानी से कर सकते हैं। व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर है और उसके पास पैन कार्ड एवं आधार कार्ड है वो इस खाते को खोल सकता है। इस खाते में जमा रकम पर भी सालाना आधार पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाएगा।

आईपीपीबी खाते में दी जाने वाली सेवाएं: आईपीपीबी में बचत के साथ-साथ चालू खाते की भी सुविधा है। इन खातों में डायरेक्ट फंड ट्रांसफर का विकल्प है। आईपीपीबी खाते का इस्तेमाल पैसे भेजने, भुगतान करने, मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने, फोन बैंकिंग में, बीमा उत्पादों में, म्यूचुअल फंड के साथ अन्य वित्तीय सेवाओं में किया जा सकेगा।

क्यूआर कार्ड: इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक ग्राहकों को फ्री क्यूआर कार्ड मुहैया करवाता है। क्यूआर कार्ड को फिर से शुरू करवाने के लिए 25 रुपये का शुल्क देना होता है।

शुरुआती मिनिमम डिपॉजिट: ग्राहकों को इस खाते में शुरुआती तौर पर किसी भी प्रकार का मिनिमम डिपॉजिट रखने की जरूरत नहीं है।

मंथली एवरेज बैलेंस: ग्राहकों को इस खाते में मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। लिहाजा इस हिसाब से मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन न करने की सूरत में कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाता है।

ब्याज दर: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट में 4 फीसद की दर से ब्याज दर मुहैया करवाई जाती है जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है।

डाकिया घर आकर करेगा पेमेंट: आईपीपीबी के अकाउंट होल्डर्स को डाकिया घर आकर पेमेंट करेगा। कोई भी व्यक्ति पेमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उस एरिया का डाकिया धारक के घर जाकर आधार कार्ड का फिंगर प्रिंट मैच करेगा। फिंगर प्रिंट मैच होने पर पोस्टमैन के मोबाइल पर उस अकाउंट होल्डर की जानकारी आ जाएगी और वह पेमेंट कर देगा। अगर फिंगर प्रिंट मैच नहीं होते तो पोस्टमैन की ओर से पेमेंट नहीं की जाएगी। ऐसे में अकाउंट होल्डर को पोस्ट ऑफिस में जाकर फिंगर प्रिंट मैच करवाने होंगे।

मिनिमम अकाउंट बैलेंस: इस खाते में ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।

दिन के आखिर में अधिकतम बैलेंस: इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट में खाताधारक अधिकतम 1,00,000 रुपये तक रख सकता है।

पोसा अकाउंट से लिंक करने की सुविधा: ग्राहक अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (पोसा) से लिंक करा सकते हैं। अगर वो दो खातों को लिंक कराते हैं तो एक लाख से ज्यादा का एक दिन का अमाउंट अपने आप लिंक्ड पोसा अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी