न्‍यू नॉर्मल में कंपनियों को आ सकती है कर्मचारियों से काम कराने में दिक्‍कत : रिपोर्ट

हाइब्रिड कार्यस्थल (Hybrid Workplace) न्‍यू नॉर्मल में काम के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं लेकिन एक तिहाई कंपनियां कहीं भी काम के लक्ष्यों को पूरा करने में विफल हो जाएंगी और यह कोविड वायरस की गलती नहीं होगी।

Ashish DeepTue, 23 Nov 2021 09:15 AM (IST)
महामारी के बाद के उछाल के दौरान मुआवजे को समायोजित करने में 100 प्रतिशत कंपनियां विफल हो जाएंगी।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। हाइब्रिड कार्यस्थल (Hybrid Workplace) न्‍यू नॉर्मल में काम के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार हैं, लेकिन एक तिहाई कंपनियां कहीं भी काम के लक्ष्यों को पूरा करने में विफल हो जाएंगी, और यह कोविड वायरस की गलती नहीं होगी। वैश्विक शोध फर्म फॉरेस्टर के अनुसार, महामारी के बाद के उछाल के दौरान मुआवजे को समायोजित करने में 100 प्रतिशत कंपनियां विफल हो जाएंगी।

हालांकि, कर्मचारी रिकग्निशन कार्यक्रमों को अगले साल कुल मुआवजे के 1 फीसदी से बढ़ाकर 2 फीसदी कर दिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है, कंपनियों को बहुत सारे फैसले लेने होते हैं - लोग कहां काम कर सकते हैं, काम के लिए उनके पास कौन से उपकरण उपलब्ध होने चाहिए, और प्रबंधक पर्यवेक्षकों की तुलना में अधिक कोच बनने के लिए कैसे शिफ्ट हो सकते हैं।

कर्मचारी आज काम पर अपनी सफलता को सक्षम करने के लिए अलग-अलग चीजें, बेहतर संसाधन चाहते हैं, और वे अपने करियर के लिए अलग-अलग परिणाम भी चाहते हैं। वे सबूत देखते हैं कि वे उचित चीजें मांग सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं जो वे चाहते हैं। इस पृष्ठभूमि में, अमेरिका में केवल 48 प्रतिशत बड़े संगठनों के पास कर्मचारी अनुभव के लिए एक समर्पित कार्यक्रम है।

रिपोर्ट में कहा गया है, यह संख्या बढ़कर 65 प्रतिशत हो जाएगी क्योंकि अधिक अधिकारी अपनी मासिक छोड़ने की दरों को 2 प्रतिशत तक उच्च स्तर पर देखते हुए अचानक उच्चतम क्रम के पूर्व अधिवक्ता बन जाएंगे। कर्मचारी अनुभव बजट बढ़ जाएगा, इसलिए मानव कार्यबल के पूरक के लिए डिजाइन किए गए स्वचालन और रोबोटिक्स में निवेश होगा।

फॉरेस्टर के अनुसार, एक बड़ी कंपनी यह भी घोषणा करेगी कि वह अपने मानव कार्यबल को अपने मौजूदा स्तरों पर सीमित कर रही है और इसके बजाय स्वचालन और रोबोटिक्स के माध्यम से अपनी क्षमता का विस्तार करने का लक्ष्य रखती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह का साहसिक कदम, कार्यबल के अमानवीयकरण का संकेत देने के बजाय, उन लोगों के लिए एक प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करेगा, जो पहले से ही वहां काम कर रहे हैं, जिससे उन्हें बढ़ी हुई भूमिका मिल जाएगी क्योंकि स्वचालन उन्हें काम के लिए तैयार महाशक्तियों के बराबर प्रदान करता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.