Aadhaar Card Update: अपने फोन से 10 मिनट में अपडेट करें अपना आधार कार्ड, जानिए ये आसान प्रॉसेस

How to update your Aadhar card in 10 minutes using your phone

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं साथ में आप यह भी चाहते हैं कि आपको इसके लिए आधार केंद्र न जाना पड़े तो यह आसान है। आप आसानी से अपने आधार में बदलाव कर सकते हैं वो भी ऑनलाइन। आप अपना पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 04:39 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, साथ में आप यह भी चाहते हैं कि आपको इसके लिए आधार केंद्र न जाना पड़े तो यह आसान है। आप आसानी से अपने आधार में बदलाव कर सकते हैं, वो भी ऑनलाइन। आप अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, में बदलाव कर सकते हैं। UIDAI ने एक सुविधा दी है जिसके उपयोग से घर से अपने आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं हैं, जिनके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा।

आप अपने आधार में क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं?

आप अपना नाम, लिंग, पता, जन्मतिथि और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र या अपडेट सेंटर पर जाना होगा। गौरतलब है कि ऑनलाइन आधार अपडेट अनुरोध के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि यूजर्स को सत्यापन के लिए रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा।

अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आप अपना डिटेल कैसे अपडेट करें, जानिए

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां पर सीधा लिंक मिलेगा आपको। इसके बाद होमपेज पर 'प्रोसीड टू अपडेट आधार' पर क्लिक करें। फिर आधार नंबर और कैप्चा भरें। अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। इसे दर्ज करें। अब आप आवश्यक बदलाव कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास एक वैध प्रूफ हो। 

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग ले सकते हैं

आधार सेवा केंद्र से आप आधार से जुड़ी हर तरह की सहायता ले सकते हैं। आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के जरिये ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुकिंग ले सकते हैं। आधार सेवा केंद्र पासपोर्ट सेवा केंद्र के समान है। इसमें एक टोकन सिस्टम काम करता है। घर बैठे अपने पूरे परिवार के लिए एक ही मोबाइल नंबर से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.