SBI में कैसे खुलवाएं जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, जानिए इसके बारे में बड़ी बातें

एसबीआई की ओर से बेसिक रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड मुफ्त में जारी किया जाता है और इसमें एनुअल मेंटेंनेंस चार्ज भी नहीं लगाया जाता है

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:52 PM (IST) Updated:Mon, 26 Nov 2018 08:29 AM (IST)
SBI में कैसे खुलवाएं जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, जानिए इसके बारे में बड़ी बातें
SBI में कैसे खुलवाएं जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, जानिए इसके बारे में बड़ी बातें
नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा देता है। एसबीआई का जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट कोई भी व्यक्ति केवाईसी शर्तों को पूरा कर खोल सकता है। एसबीआई के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट का संचालन एक व्यक्ति या फिर संयुक्त रुप से किया जा सकता है। एसबीआई के जीरो बैलेंस अकाउंट में ग्राहकों को किसी विशिष्ट मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है।

एसबीआई जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट के बारे में कुछ जरूरी बातें: एसबीआई ने इस तरह के खाते में अधिकतम बैलेंस पर कोई सीमा का निर्धारण नहीं किया है जिसे जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट मे मेंटेन किया जा सकता है। एसबीआई के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट में 1 करोड़ रुपये तक की जमा पर 3.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वहीं 1 करोड़ रुपये से ऊपर की जमा पर इसमें 4 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। एसबीआई के जीरो बैलेंस अकाउंट से निकासी के लिए ग्राहक विदड्रॉल फॉर्म भरकर बैंक शाखा में जमा करा सकते हैं या फिर वे एटीएम के जरिए निकासी कर सकते हैं। एसबीआई के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट होल्डर्स को एक बेसिक रुपे एटीएम-कब डेबिट कार्ज उपलब्ध करवाया जाता है। एसबीआई की ओर से बेसिक रूपे एटीएम कम डेबिट कार्ड मुफ्त में जारी किया जाता है और इसमें एनुअल मेंटेंनेंस चार्ज भी नहीं लगाया जाता है। एनईएफटी एवं आरटीजीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर भी कोई शुल्क नहीं लगता है। वहीं निष्क्रिय खातों को फिर से चालू करवाने और खाते को बंद करवाने के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होता है। एसबीआई सेविंग अकाउंट से एटीएम से महीने में चार बार मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है। हालांकि बैंक शाखा एसबीआई ही होनी चाहिए। 

chat bot
आपका साथी