LIC Policy Status Online: घर बैठे चेक कर सकते हैं LIC Policy Status, जानिए हर एक जानकारी

How to check your LIC policy status online

lic policy status online check कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक प्रीमियम भुगतान से चूक जाते हैं। इससे बचने के लिए पॉलिसीधारकों को जीवन बीमा पॉलिसी की समय पर जांच करनी चाहिए और आने वाले प्रीमियम भुगतान के बारे में अपडेट रहना चाहिए।

NiteshTue, 02 Mar 2021 02:30 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जीवन बीमा पॉलिसी (LIC) यूजर्स इसकी वेबसाइट से ऑनलाइन पॉलिसी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल के जरिये ग्राहक अपनी नीति या प्रीमियम भुगतान स्थिति जान सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, समय-समय पर पॉलिसी की स्थिति की जांच करना उतना ही जरूरी है जितना कि पॉलिसी खरीदना। कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक प्रीमियम भुगतान से चूक जाते हैं। इससे बचने के लिए पॉलिसीधारकों को जीवन बीमा पॉलिसी की समय पर जांच करनी चाहिए और आने वाले प्रीमियम भुगतान के बारे में अपडेट रहना चाहिए। 

ऑनलाइन स्टेटस जांच करने के लिए पहली बार यूजर्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने और लॉगिन क्रेडेंशियल चुनना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर एक पुष्टिकरण मेल रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर भेजा जाएगा।

LIC की वेबसाइट पर रजिस्टर कैसे करें।

licindia.in पर जाएं और 'नए यूजर' पर क्लिक करें।

यूजर-आईडी, पासवर्ड चुनें और सभी आवश्यक जानकारी दें।

ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 'ई-सेवाओं' पर क्लिक करें, बनाई गई यूजर-आईडी के साथ लॉग इन करें और दिए किए गए फॉर्म को भरकर ई-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी को रजिस्टर करें।

फॉर्म को प्रिंट करें, उस पर हस्ताक्षर करें और फॉर्म की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें। पैन कार्ड या आधार कार्ड या पासपोर्ट की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें। ऑफिस से सत्यापन के बाद एक पावती ई-मेल और एसएमएस पॉलिसीधारक को भेजी जाएगी।

LIC policy status online कैसे करें चेक

एलआईसी की वेबसाइट खोलें और ऑनलाइन सेवाओं के तहत 'ग्राहक पोर्टल' पर क्लिक करें। रजिस्टर उपयोगकर्ता विकल्प का चयन करें। अब यूजर का नाम, जन्म तिथि, पासवर्ड दर्ज करें और 'Go' पर क्लिक करें। रजिस्टर ग्राहकों के लिए पॉलिसी टूल को लिस्टेड करने वाला एक पेज खुल जाएगा। अब, 'एनरोल की गई पॉलिसी देखें विकल्प चुनें। नामांकन की तारीख, प्रीमियम राशि और बोनस के साथ सभी रजिस्टर्ड पॉलिसी वाला एक पेज खुलेगा। ग्राहक पॉलिसी नंबर पर क्लिक करके पॉलिसी की स्थिति देख सकते हैं।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.