क्या है Aadhaar Card Enrollment, क्या हैं इसके फायदे, जानिए अपने काम की चीज

आधार कार्ड यूजर किसी भी स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर और biometric authentication का पालन करके मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। UIDAI के अनुसार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए आधार धारक को केंद्र में आधार कार्ड के साथ जाना होगा।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:57 AM (IST)
क्या है Aadhaar Card Enrollment, क्या हैं इसके फायदे, जानिए अपने काम की चीज
How To Check Enrollment Status Of Aadhaar Card Using Number

नई दिल्ली, पीटीआइ। Aadhaar Number जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) यूजर्स को नामांकन आईडी (EID) का इस्तेमाल करके आधार कार्ड की नामांकन स्थिति की जांच करने की अनुमति देता है। EID नामांकन/अपडेट पावती पर्ची के टॉप पर दिखता है और इसमें नामांकन की 14 अंकों की नामांकन संख्या (1234/12345/12345) और 14 अंकों की तारीख और समय (dd/mm/yyyy hh:mm:ss) होता है। इन 28 अंकों से EID बनता है। अगर यूजर से EID खो गई है, तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा खोया हुआ EID फिर मिल सकता है।

आधार कार्ड नामांकन स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, जानिए कैसे

स्टेप 1: UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: 'माई आधार विकल्प' पर जाएं और क्लिक करें।

स्टेप 3: 'आधार स्थिति जांचें' विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 4: एक नया पेज खुलेगा, जहां यूजर को नामांकन आईडी, नामांकन की तारीख और समय सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 5: अब, चेक स्टेटस बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: आधार जनरेट होने की स्थिति में यूजर को ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए एक मैसेज मिलेगा। यदि नहीं, तो अपडेट की स्थिति दिख जाएगी।

आधार कार्ड यूजर किसी भी स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर और biometric authentication का पालन करके मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। UIDAI के अनुसार, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए आधार धारक को केंद्र में आधार कार्ड के साथ जाना होगा। हालांकि, मोबाइल नंबर का सत्यापन घर बैठे इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) सेवा के जरिए किया जा सकता है।

UIDAI ने एक नई सेवा शुरू की है जिससे आधारधारक कुछ फीस देकर polyvinyl chloride (PVC) कार्ड पर अपनी डिटेल प्रिंट करा सकते हैं। जिसके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, वह भी गैर-रजिस्टर्ड/वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकता है।

इस पीवीसी कार्ड में सुरक्षित क्यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, इमेज, जारी करने की तारीख और प्रिंट की तारीख, guilloche pattern और उभरा हुआ आधार लोगो जैसी सुरक्षा विशेषताएं हैं।

chat bot
आपका साथी