आपके आधार का सिम कार्ड लेने के लिए तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, कितने अनजान लोगों ने ले लिया है कनेक्शन, घर बैठे करें पता

आपके आधार नंबर से किसी और शख्स ने तो फोन कनेक्शन नहीं ले रखा है तो यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं। आधार से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

NiteshFri, 25 Jun 2021 02:30 PM (IST)
How many people have taken SIM card from your Aadhaar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दूरसंचार विभाग ने 2018 में एक शर्त के साथ प्रति व्यक्ति मोबाइल कनेक्शन की सीमा बढ़ा दी थी। दूरसंचार विभाग ने प्रति यूजर कनेक्शन की संख्या बढ़ाकर 18 कर दी थी। इसमें यह भी शामिल था कि 9 सिम का उपयोग सामान्य मोबाइल फोन संचार के लिए या उन उपकरणों में उपयोग के लिए किया जा सकता है जिनमें उनके लिए स्लॉट है। अन्य 9 सिम एम2एम संचार (मशीन से मशीन संचार) के लिए खरीदे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इस बीच, दूरसंचार विभाग ने 2019 में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAF-COP) पोर्टल वेबसाइट विकसित की, ताकि ग्राहकों की मदद की जा सके, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शन की संख्या की जांच की जा सके और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

 

ऐसे में अगर आप ये पता लगाना चाहते हैं कि आपके आधार नंबर से किसी और शख्स ने तो फोन कनेक्शन नहीं ले रखा है तो यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं। हालांकि, आधार कार्ड से कितने नंबर लिंक हैं ये पता लगाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे करें पता...

सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर Get Aadhaar पर क्लिक करें। अगला स्टेप Download Aadhaar पर क्लिक करें। अब View More ऑप्शन पर क्लिक करें। Aadhaar Online Service पर जाकर Aadhaar Authentication History पर जाएं। अब Where can a resident check his/her Aadhaar Authentication history पर जाकर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब नया पेज खुलेगा, यहां आधार नंबर डालें और कैप्चा एंटर करके सेंड OTP पर क्लिक करें। अब नीचे आएंगे तो Authentication Type पर All को सलेक्ट करें। इसके नीचे आपको कब से कब तक देखना है तारीख डाल सकते हैं। फिर ठीक नीचे आपको कितने रिकॉर्ड देखने हैं एंटर करें। ओटीपी डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें। आपके सामने नया इंटरफेस खुलेगा। यहां से आप डिटेल्स देख सकते हैं।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.