Gold Rate on 22 Oct : मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी की चमक भी बढ़ी

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। मंगलवार को सोने की कीमतों में उछाल देखा गया। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के अनुसार, मांग बढ़ने की वजह से मंगलवार को सोने की कीमतों में 50 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया और इसकी कीमतें 38,810 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज में कमोडिटीज के सीनियर उनालिस्‍ट तपन पटेल ने कहा कि 24 कैरट हाजिर सोने के मांग में तेजी आने से मंगलवार को इसकी कीमत में 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

उन्‍होंने कहा कि धनतेरस के त्‍योहार से पहले सोने के आभूषणों की खपत बढ़ने का अनुमान है। सोमवार को सोना 38,760 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर बंद हुआ था। 

चांदी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है। दिल्‍ली में चांदी में 160 रुपये की तेजी देखने को मिली है। इससे चांदी मंगलवार को 46,690 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबार के दौरान यह 46,530 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की बात करें तो सोना 1,488 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं, चांदी 17.64 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। 

पटेल ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें मजबूती के साथ कारोबार कर रही थीं और लगभग 1,488 डॉलर प्रति औंस के दायरे में थीं। वैश्विक आर्थिक सुधार की चिंताओं से सोने की कीमतों में गिरावट की संभावनाएं काफी कम हैं। अमेरिका और चीन के कमजोर आर्थिक आंकड़े भी सोने की कीमतों में और गिरावट न आने की बड़ी वजह होगी। 

अगर आप धनतेरस पर गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जैसे आपको शुद्धता और हॉलमार्क चेक करना नहीं भूलना चाहिए। गोल्ड खरीदते वक्त आपको पता होना चाहिए कि इसे खरीदने के बाद से ही आपके खर्चे खत्म नहीं हो जाते बल्कि आपको इससे ज्वैलरी बनवाने के लिए मेकिंग चार्ज भी देना होगा। उसके अलावा अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन है।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.