Gold Rate On 17 Oct: सोने की कीमतों में आई अच्‍छी-खासी गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी

Gold Rate On 17 Oct गुरुवार को रुपये में मजबूती और कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण सोने की कीमतों मेंकारण अच्‍छी-खासी गिरावट दर्ज की गई।

By Manish MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 08:49 AM (IST)
Gold Rate On 17 Oct: सोने की कीमतों में आई अच्‍छी-खासी गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी
Gold Rate On 17 Oct: सोने की कीमतों में आई अच्‍छी-खासी गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। कमजोर वैश्विक संकेतों और रुपये में आई मजबूती के कारण राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सोने की कीमतों में गुरुवार को अच्‍छी-खासी गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के अनुसार, दिल्‍ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 105 रुपये घटकर 38,985 रुपये के स्‍तर पर आ गई। हालांकि, चांदी कीमतों में प्रति किलोग्राम 509 रुपये की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई और यह 46,809 रुपये हो गया। बुधवार को चांदी 46,300 प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर बंद हुई थी। बुधवार को सोना 39,090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट-कमोडिटीज तपन पटेल ने कहा, 'ब्रेक्जिट की उम्‍मीद और अमेरिका-चीन व्‍यापार सौदे की संभावना की वजह से सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में कमजोरी दर्ज की गई।' 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना 1,488 डॉलर प्रति औंस के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं, चांदी 17.45 डॉलर के स्‍तर पर कारोबार कर रही थी। उन्‍होंने कहा कि गुरुवार को दिन के कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसों की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था। 

सोने ने एक साल में किया मालामाल

पिछले एक साल के दौरान सोने में निवेश पर लगभग 25 फीसद का रिटर्न मिला है। अगर आप आभूषण में  निवेेेेश करने जा रहे तो उस पर  अंकित नंबर को देखकर पता लगा सकतेे हैंं कि आभूषण कितने कैरेट सोने का बना हुआ है। इसी के हिसाब से आभूषण की कीमत तय होती है। गोल्ड को जांचने के लिए हॉलमार्किंग पर ध्यान देना जरूरी है। हॉलमार्क पर पांच अंक होते हैं। सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता है। ये अंक ही सोने की शुद्धता तय करते हैं।

chat bot
आपका साथी