Aadhaar से जुड़े किसी भी कॉल के लिए फॉलो करें UIDAI की यह सलाह, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

अगर आपको कभी भी कोई ऐसा कॉल प्राप्त होता है जिसमें आपसे आधार जे जुड़ी जानाकारी या OTP मांगी जाती है तो उसे बिल्कुल भी शेयर ना करें। UIDAI के अनुसार यह एक फ्रॉड कॉल हो सकता है और जानकारी शेयर करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Abhishek PoddarFri, 17 Sep 2021 11:36 AM (IST)
UIDAI ने अपने ट्वीट में लिखा है कभी भी अपना आधार ओटीपी और व्यक्तिगत विवरण किसी को न बताएं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में हर किसी के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। चाहे आपको किसी सरकारी सुविधा का लाभ लेना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, या इस तरह की कोई अन्य सुविधा का लाभ लेना हो, आधार कार्ड चाहिए होता है। बैंक और सिम कार्ड से जुड़ी सेवाओं को लगातार जारी रखने के लिए KYC जरूरी होता है और KYC के लिए आधार आवश्यक है। आपको बताते चलें कि पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य बना दिया गया है। ऐसे में हमारे लिए आधार कार्ड से जुड़ी जानकारियों को सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है।

अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी जानकारियों या इससे जुड़ी सुविधा का लाभ उठाते वक्त प्राप्त होने वाले OTP को किसी अनजान के साथ शेयर करते हैं, तो इससे ना केवल आपकी बेहद निजी जानकारी लीक हो सकती है, बल्कि आपको पैसों का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा आप ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम में भी फंस सकते हैं। UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को इस तरह की किसी भी परेशानी से बचाने के लिए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट भी किया है।

UIDAI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, "जालसाजों से सावधान रहें। कभी भी अपना आधार ओटीपी और व्यक्तिगत विवरण किसी को न बताएं। आपको कभी भी यूआईडीएआई से आपका आधार ओटीपी मांगने वाला कॉल, एसएमएस या ईमेल प्राप्त नहीं होगा।"

मौजूदा वक्त में हमें बैंक, पैन कार्ड, सिम कार्ड, गैस कनेक्शन और इस तरह की कई सारी और सुविधाओं को हासिल करने के लिए हमें अपना आधार लिंक करना होता है। ऐसे में अगर आपको कभी भी कोई ऐसा कॉल प्राप्त होता है, जिसमें यह दावा किया जाता है कि यह UIDAI की तरफ से है, तो यह फ्रॉड कॉल हो सकता है। अगर आपसे किसी भी इस तरह के कॉल पर आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी या OTP मांगा जाता है तो उसे बिल्कुल भी शेयर ना करें।

आधार कार्ड धारक आधार से जुड़ी किसी भी सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा help@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.