EPF E-Nomination: ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं EPF नॉमिनी की डिटेल, फॉलो करें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

EPF को मैनेज करने वाली संस्था EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ई-नॉमिनेशन कराने की सुविधा देता है। EPF मेंबर की मृत्यु या अन्य आकस्मिक घटना जैसी परेशानियों से बचने के लिए अकाउंट का नॉमिनी बनाना जरूरी होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:14 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 01:14 PM (IST)
EPF E-Nomination: ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं EPF नॉमिनी की डिटेल, फॉलो करें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
EPFO ऑनलाइन ई-नॉमिनेशन जमा करने की सुविधा देता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। EPFO ने एक ट्वीट करते हुए अपने सब्सक्राइबर्स को e-nomination ऑनलाइन जमा कराने की सुविधा के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। EPFO ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, "Provident Fund (PF), पेंशन (EPS) और इंश्योरेंस (EDLI) सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए आज ही अपना e-nomination फाइल करें।" 

Members should file e-Nomination today to provide #SocialSecurity to their families. Follow these easy steps to file EPF/EPS nomination #digitally.

Link:- https://t.co/91gAey9WZ0#SocialSecurity #EPF #PF #EDLI #Pension #ईपीएफओ #ईपीएफ

— EPFO (@socialepfo) October 12, 2021

EPFO के मुताबिक, "सब्सक्राइबर को अपनी पत्नी, बच्चों और माता पिता का ध्यान रखने के लिए और ऑनलाइन PF, पेंशन और इंश्योरेंस के माध्यम से उनको सशक्त बनाने के लिए अपना नॉमिनेशन फाइल करना बेहद जरूरी होता है।"

क्या नॉमिनेशन फाइल करने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन माध्यम से EPF अकाउंट में अपना नॉमिनी फाइल करने के लिए, सबसे पहले आपको EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको अपना UAN No. और पासवर्ड दर्ज करके लॉगइन करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको मैनेज के टैब पर क्लिक कर ई-नॉमिनेशन के विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुल कर आएगा वहां पर मेंबर की पूरी जानकारी जैसे कि UAN, नाम और जन्म तिथि दिखाई देगी। इस प्रक्रिया के बाद अपने वर्तमान और स्थाई पते की जानकारी दर्ज करके आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस स्टेप के बाद आपको, पारिवारिक घोषणा को अपडेट करने के लिए YES के विकल्प को चुन कर ऐड फैमिली के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद आपको जिसे नॉमिनी बनाना है उनका नाम, जन्मतिथि, रिश्ता, पता और आधार नंबर दाखिल करना होगा। आप Add row विकल्प के जरिए एक से अधिक नॉमिनी की डिटेल भर सकते हैं। इस स्टेप के बाद नॉमिनेशन डिटेल्स पर जाकर आप यह तय कर सकते हैं कि किस नॉमिनी को EPF का कितना हिस्सा देना है। इस स्टेप के बाद आपको सेव नॉमिनेशन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको ई-साइन टैब पर क्लिक करके एक OTP जनरेट करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। जिसे इंटर करते ही आपका ई-नॉमिनेशन EPFO के साथ रजिस्टर हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी